इस जिले में बनेगा ओपन एयर थियेटर

Thursday, Feb 11, 2021 - 04:38 PM (IST)

मंडी (रजनीश ) : आने वाले दिनों में मंडी जिला में पर्यटक हिमाचल की संस्कृति से रूबरू होने और इसे जानने का मौका मिलेगा। इसके लिए हिमाचल का पहला अपनी तरह का ओपन एयर थियेटर पर्यटन विभाग द्वारा जिला के थुनाग में बनाया जाएगा। इसके लिए पर्यटन विभाग के अधिकारियों ने प्रशासनिक अधिकारियों के साथ मिलकर ओपन एयर थियेटर के निर्माण के लिए भूमि का चयन कर इसके निर्माण को हरी झंडी प्रदान कर दी है।
ओपन एयर थियेटर में हिमाचली की संस्कृति, खानपान, लोक गीत, लोक नृत्य को मंच प्रदान किया जाएगा, ताकि इससे जंजैहली क्षेत्र में पर्यटन को पंख लगेंगे। प्रदेश सरकार ने ओपन एयर थियेटर के निर्माण के लिए पी.डब्ल्यू.डी. जंजैहली को 1 करोड़ 25 लाख 70 हजार की राशि स्वीकृत कर दी गई है। यह राशि प्रदेश सरकार ने पर्यटन विभाग के माध्यम से थियेटर के निर्माण के लिए पी.डब्ल्यू.डी. जंजैहली को जारी भी कर दी है।
पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन विभाग मंडी के उपनिदेशक पंकज शर्मा ने बताया कि जंजैहली क्षेत्र में पर्यटन को पंख लगाने के लिए थुनाग में ओपन एयर थियेटर बनाया जाएगा। इसके लिए संयुक्त निरीक्षण टीम ने भूमि का चयन कर लिया है। इसके निर्माण के लिए पी.डब्ल्यू.डी. जंजैहली को बजट भी जारी कर दिया गया है।
संयुक्त टीम ने चयन की भूमि
एस.डी.एम. थुनाग पारस अग्रवाल उपनिदेशक पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन विभाग मंडी पंकज शर्मा और पीडब्ल्यूडी जंजैहली एक्सिएन की संयुक्त निरीक्षण टीम ने आेपन एयर थियेटर के लिए भूमि का चयन के लिए निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान ओपन एयर थियेटर के निर्माण के लिए थुनाग में पर्यटन विभाग के सामुदायिक केंद्र के समीप जगह का चयन किया गया। इस जगह को संयुक्त निरीक्षण टीम ने उपयुक्त पाया। इस थियेटर के निर्माण के पीछे सरकार का मकसद है कि जंजैहली क्षेत्र में ओपन एयर थियेटर के माध्यम से हिमाचल की संस्कृति से संबंधित गतिविधियों को बढ़ावा मिल सकें।

News Editor

Rajneesh Himalian