अब जल्द ही बस ऑपरेटरों को मिलेंगे ऑनलाइन रूट परमिट

Thursday, Aug 08, 2019 - 04:18 PM (IST)

शिमला(राजेश):अब जल्द ही बस ऑपरेटरों व एच.आर.टी.सी को ऑनलाइन रूट परमिट मिलेंगे। वहीं रूट परमिट रिन्यू करवाने के लिए बस ऑपरेटरों को परिवहन विभाग कार्यालय केचक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। बस ऑपरेटर ऑनलाइन ही घर बैठे कर रूट परमिट के आवेदन कर सकेंगे और परमिट रिन्यू भी करवा सकेंगे यही नहीं बस ऑपरेटरों को ऑनलाइन ही इसकी अनुमति भी मिल जाएगी। इसके लिए परिवहन विभाग अपने ऑनलाइन साफ्टवेयर को अपडेट कर रहा है और इन दिनों सॉफ्टवेयर अपडेशन पर कार्य भी चल रहा है। जल्द ही यह साफ्टवेयर अपडेट होगा और सुविधा शुरू कर दी जाएगी।

इससे पहले परिवहन विभाग ने मार्च माह से बस ऑपरेटरों को ऑनलाईन (एस.आर.टी) यानी विशेष पथ कर, परमिट फीस, पासिंग फीस ऑनलाइन जमा करवाने की सुविधा दी थी, जिससे उन्हें भरी राहत मिली थी और फीस जमा करवाने के लिए आर.टी.ओ कार्यालय नहीं जाना पड़ता था। लेकिन रूट परमिट खास कर स्पेशल रूट परमिट लेने की सुविधा नहीं थी। यदि बस ऑपरेटरों को देर शाम बुकिंग आती थी तो उन्हें रूट परमिट लेने के लिए परेशानी होती थी। वहीं एच.आर.टी.सी में भी यदि आपताकालीन में रूट चलाना हो तो उसके लिए परिवहन कार्यालय पहुंच कर परमिशन लेनी पड़ती थी।

कर जमा करवाने वालों ट्रांसपोटरों को विशेष शिविर भी लगाए विभाग

परिवहन विभाग प्रदेश में ट्रांसापोर्ट सेवा को बेहत बनाने के लिए और ट्रांसपोर्ट का सहयोग कर रहे निजी बस ऑपरेटरों व ट्रांसपोर्टरों के लिए विशेष प्रशिक्षण शिविर आयोजित करेगा। जिसमें ट्रांसपोर्टरों को ऑनलाइन कर जमा करवाने की पूरी जानकारी दी जाएगी उन्हें कर जमा करवाने के लिए परेशनी नहीं आएगी।

निजी बस ऑपरेटरों ने की थी ऑनलाइन रूट परमिट दिए जाने मांग

ऑनलाइन फीस व टैक्स जमा करवाने के साथ निजी बस ऑपरेटरों ने परिवहन निदेश के साथ हुई बैठक में ऑनलाइन रूट परमिट दिए जाने को लेकर मांग की थी, वहीं निदेश्क को ऑनलाइन रूट परमिट न मिलने से आ रही परेशानी के बारे में बताया था। ऑनलाइन परमिट के आवदेन व रूट दिए जाने को लेकर परिवहन विभाग सॉफ्टवेयर को अपेडट कर रहा है। इन दिनों साफ्टवेयर अपडेशन का कार्य चल रहा है। जल्द ही यह सुविधा शुरू होगी।

Edited By

Simpy Khanna