सरकारी विभागों के कामकाज की होगी Online मॉनिटरिंग, अमित शाह करेंगे इंस्पैक्शन पोर्टल की शुरुआत

Tuesday, Dec 03, 2019 - 05:33 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): प्रदेश में भाजपा सरकार के सत्ता में 2 वर्ष पूरा होने के अवसर पर रैंडम इंस्पैक्शन पोर्टल की शुरुआत करने जा रही है। इस पोर्टल के माध्यम से सरकारी विभागों के कामकाज पर और प्रभावी तरीके से मॉनीटरिंग रखी जा सकेगी। यानि विभागीय स्तर पर जो निरीक्षण कार्य होगा, उसे 48 घंटे के भीतर पोर्टल पर अपलोड कर दिया जाएगा। रैंडम इंस्पैक्शन पोर्टल तैयार करने को लेकर मंगलवार को निदेशक उद्योग हंसराज की अध्यक्षता में बैठक हुई, जिसमें संबंधित विभागों के नोडल अधिकारियों ने भाग लिया।

बैठक में निर्णय लिया गया कि सूचना प्रौद्योगिकी (आई.टी.) के सहयोग से इस पोर्टल को शुरू किया जाएगा। इसके लिए एन.आई.सी. को डाटा बेस उपलब्ध करवाने के लिए कहा गया है, जिसको लेकर अलग से बैठक होगी। इस प्रणाली के अन्तर्गत निरीक्षण के लिए इकाई का चयन पूरी तरह से आकस्मिक होगा। खास बात यह होगी कि निरीक्षण अधिकारी का चयन भी पोर्टल के माध्यम से ही किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि इस पोर्टल को सरकारी स्तर पर तो मॉनीटर करने के अलावा मुख्यमंत्री स्वयं इसकी निगरानी रखेंगे।

मुख्य सचिव स्तर पर हो चुकी है बैठक

मुख्य सचिव डा. श्रीकांत बाल्दी की अध्यक्षता में इसको लेकर पहले ही बैठक हो चुकी है। उन्होंने इस बारे संबंधित विभाग के अधिकारियों को उचित दिशा-निर्देश जारी किए हैं। उनके निर्देश के अनुसार ही निदेशक उद्योग की तरफ से यह बैठक ली गई। सरकार इस पोर्टल की शुरुआत करके यह दर्शाना चाहती है कि जनमंच और मुख्यमंत्री हैल्पलाइन के बाद कामकाज में पारदर्शिता लाने को लेकर यह तीसरा बड़ा प्रभावी पग होगा। इसमें फील्ड में निरीक्षण में सामने आने वाली खामियों को जल्द दूर किया जा सकेगा तथा जो अधिकारी या कर्मचारी कामकाज में कोताही बरतता है, उसके खिलाफ भी नियमानुसार कार्रवाई हो सकेगी।

Edited By

Simpy Khanna