पंचायत सचिवों के 239 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, ये हाेगी अंतिम तिथि

Saturday, Dec 19, 2020 - 11:15 PM (IST)

शिमला (अभिषेक): प्रदेश के पंचायती राज संस्थानों में 12 जिला परिषदों के अधीन रिक्त पड़े पंचायत सचिवों के 239 पदों को भरने के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। आवेदन करने के लिए हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने भर्ती संबंधित वैबसाइट पर लिंक उपलब्ध करवा दिया है। इस लिंक पर क्लिक कर उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। आवेदन करने की अंतिम तिथि 17 जनवरी तय की गई है। पंचायती राज विभाग के आग्रह पर हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय केवल छंटनी परीक्षा आयोजित करेगा। परीक्षा आयोजित होने के बाद आगे की प्रक्रिया विभाग स्वयं करेगा। पंचायत सचिवों के 239 पदों को भरने के लिए तय पात्रता शर्तें व अन्य जानकारी हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने संबंधित वैबसाइट पर उपलब्ध करवा दी है।

लिखित परीक्षा में अंग्रेजी, हिन्दी, गणित व सामान्य ज्ञान से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने वालों का स्किल टाइपिंग टैस्ट आयोजित होगा। स्किल टैस्ट के तहत कम्प्यूटर टाइपिंग में स्पीड अंग्रेजी की 30 शब्द प्रति मिनट और हिन्दी में टाइपिंग स्पीड 25 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए। इसके अलावा वर्ड प्रोसैसिंग का ज्ञान होना भी जरूरी है। 18 से 45 वर्ष तक के आयु वर्ग के उम्मीदवार पंचायत सचिवों के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा अन्य संबंधित सभी जरूरी जानकारी वैबसाइट पर उपलब्ध करवा दी है।

जिलावार रिक्त पदों का ब्यौरा

पंचायत सचिवों की श्रेणी के प्रदेश के विभिन्न जिला परिषदों में रिक्त पड़े 239 पदों में से जिला बिलासपुर में 9, चम्बा में 2, हमीरपुर में 18, कांगड़ा में 50, किन्नौर में 1, कुल्लू में 14, लाहौल-स्पीति में 2, मंडी मेें 50, शिमला में 50, सिरमौर मेें 22, सोलन में 19 और ऊना में 2 पद रिक्त हैं, जिन्हें भरा जाएगा।

Vijay