PHD की प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू, जानें अंतिम तिथि

Tuesday, Jan 08, 2019 - 12:13 PM (IST)

शिमला (अभिषेक): हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एच.पी.यू.) के विभिन्न विभागों में रिक्त पड़ी पीएच.डी. की सीटों को भरने के लिए आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षा में बैठने के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। सोमवार को हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने पीएच.डी. की प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन के लिए वैबसाइट पर लिंक ओपन कर दिया। अब पात्र उम्मीदवार इस प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 22 जनवरी तय की गई है। प्रवेश परीक्षा के माध्यम से विश्वविद्यालय के 18 विभागों में 112 सीटें भरी जाएंगी। 

पीएच.डी. की सीटों के लिए प्रवेश परीक्षा 6 फरवरी को होगी। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के शिक्षा विभाग में पीएच.डी. की 6 सीटें भरी जाएंगी जबकि गणित विभाग में 8, विधि विभाग में 7, एम.टी.ए. विभाग में 4, लोक प्रशासन विभाग में 26, संस्कृत विभाग में 2, बायोसाइंसिस (जूलॉजी) विभाग में 2, बायोटैक्रोलॉजी विभाग में 1, कैमिस्ट्री विभाग में 5, फिजिक्स विभाग में 9, कम्प्यूटर साइंस विभाग में 5, राजनीतिक विभाग में 5, हिन्दी विभाग में 2, इतिहास विभाग में 3, इंस्टीच्यूटर ऑफ एच.पी.यू. बिजनैस स्कूल में पीएच.डी. मैनेजमैंट की 13 सीटें, शारीरिक शिक्षा विभाग में 2, कॉमर्स विभाग में 8 और समाज शास्त्र में पीएच.डी. की 4 सीटें भरी जाएंगी।

यह रहेंगी पीएच.डी. में दाखिले के लिए पात्रता शर्तें व अंकों में रिलैक्सेशन

पीएच.डी. में दाखिले के लिए पात्रता शर्तें व अंकों में रिलैक्सेशन को लेकर जारी सूचना के तहत पीएच.डी. में दाखिला प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त संस्थान से मास्टर डिग्री या इसके समकक्ष प्रोफैशनल डिग्री होना जरूरी है, जिसमें 55 प्रतिशत अंक होने चाहिए या जहां पर अंकों के स्थान पर ग्रेेडिंग सिस्टम है तो इसके तहत ग्रेड बी (यू.जी.सी.-7 प्वाइंट स्केल) या प्वाइंट स्केल में इसके समकक्ष ग्रेड (मान्यता प्राप्त संस्थान से) होना जरूरी है। विश्वविद्यालय की ओर से जारी अधिसूचना के तहत 55 प्रतिशत अंकों या इसके समकक्ष ग्रेड में एस.सी./एस.टी./दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों को 5 प्रतिशत की रिलैक्सेशन भी दी गई है। प्रवेश परीक्षा 80 अंकों की होगी। उम्मीदवारों को उच्च शिक्षा के लिए वेटेज भी तय की गई है। इसके तहत यू.जी.सी.-नैट/गेट उत्तीर्ण उम्मीदवारों को 20 अंक, स्लेट उम्मीदवारों को 15 अंक और जिन उम्मीदवारों ने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से एम.फिल./एलएल.एम./एम.टैक. की है, उन्हें 10 अंक की वेटेज दी है। इससे संबंधित जानकारी विश्वविद्यालय की वैबसाइट पर उपलब्ध करवा दी है।

Ekta