ICDEOL से एम.ए. एजुकेशन कोर्स के लिए Online आवेदन शुरू

Thursday, Jul 11, 2019 - 10:14 PM (IST)

शिमला: अंतर्राष्ट्रीय दूरवर्ती शिक्षण एवं मुक्त अध्ययन केंद्र (इक्डोल) से एम.ए. एजुकेशन 2 वर्षीय कोर्स में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। सत्र 2019-20 के लिए एम.ए. एजुकेशन में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 5 अगस्त तक चलेगी। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद इक्डोल प्रबंधन 10 अगस्त को एम.ए. एजुकेशन की प्रोविजनल मैरिट सूची जारी करेगा। इसी दिन काऊंसलिंग का शैड्यूल भी जारी कर दिया जाएगा। इसके बाद काऊंसलिंग 16 व 17 अगस्त को आयोजित होगी। एम.ए. एजुकेशन कोर्स में कुल 200 सीटें निर्धारित की गई हैं। इक्डोल ने एम.ए. एजुकेशन कोर्स के लिए 4 लर्निंग रिसोर्स सैंटर स्थापित किए हैं। इसमें हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय परिसर में स्थित इक्डोल भवन, रीजनल सैंटर धर्मशाला, एम.एल.एस.एम. कालेज सुंदरनगर और सर्वपल्ली राधाकृष्णन इंस्टीच्यूट फॉर टीचर्स एजुकेशन रामपुर शामिल हैं।

एम.ए. एजुकेशन कोर्स पूरा करने को मिलेंगे अधिकतम 5 साल

इक्डोल से एम.ए. एजुकेशन कोर्स पूरा करने के लिए छात्रों को अधिकतम 5 साल मिलेंगे। इसके लिए नियमों के तहत इक्डोल के निदेशक से अनुमति भी लेनी होगी। यदि कोई छात्र किसी सैमेस्टर की परीक्षा बीच में नहीं देता है तो उसे इक्डोल के निदेशक से उक्त सैमेस्टर के लिए अनुमति लेनी होगी, साथ ही निर्धारित फीस भी जमा करवानी होगी। एम.ए. एजुकेशन का 2 वर्षीय कोर्स 4 सैमेस्टरों में बांटा गया है। अधिक जानकारी के लिए छात्र-छात्राएं प्रोस्पैक्टस देख सकते हैं।

यह रहेगी ऑनलाइन आवेदन की फीस

एम.ए. एजुकेशन कोर्स के 2 वर्षीय कोर्स में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन फीस 700 रुपए और प्रोसैसिंग फीस 1000 रुपए तय की गई है। कुल मिलाकर ऑनलाइन आवेदन की कुल फीस 1700 रुपए निर्धारित की गई है।

Vijay