हिमाचल प्रदेश में प्याज ने लगाया शतक, 100 रुपए प्रति किलो पहुंची कीमत

Wednesday, Dec 04, 2019 - 11:22 AM (IST)

शिमला : हिमाचल प्रदेश में प्याज की बढ़ती कीमतों ने लोगों के नाक में दम कर रखा है। आलम यह है कि कीमतें बढ़ने से प्याज आम लोगों की पहुंच से दूर होने लगा है। जानकारी के अनुसार, शिमला की सब्जी मंडी में प्याज की कीमत 100 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गई है। 1 हफता पहले प्याज की कीमत 80 रुपए प्रति किलो थी पर एक ही हफते में प्याज की कीमते 100 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गई है। 

बता दें कि देशभर की मंडियों में अभी तक प्याज की आवक नहीं बढ़ी है। स्टॉक आने में देरी की वजह से सप्लाई घट गई है, इसीलिए प्याज की कीमतों में तेजी आई है। पिछले कुछ हफ्तों में देश के ज्यादातर बड़े शहरों में प्याज की कीमतें 40 फीसदी तक तक बढ़ गई है। नासिक की लासलगांव सब्जी मंडी में प्याज की कीमतें 9800 रुपए/11300 रुपए प्रति क्विंटर हो गई है।

वहीं पिंपलगांव मंडी में प्याज का भाव 9700 रुपए/10400 रुपए प्रति क्विंटल हो गया है। गौरतलब है कि आमतौर पर सर्दियों की फसल 10 नवंबर तक मंडियों में पहुंच जाती है, लेकिन इस साल बारिश के कारण देश के कई हिस्सों में फसल खराब हो गई है। इस महीने के अंत तक ही बाज़ार में नई फसल आने और निर्यातित प्याज आने की उम्मीद है।

Edited By

Simpy Khanna