हिमाचल में सेब से महंगा हुआ प्याज, बजट को बेमजा करने वाले दोगुना दाम निकाल रहे जान

Monday, Sep 23, 2019 - 11:06 AM (IST)

शिमला (राजेश): राजधानी शिमला में इन दिनों सेब से महंगा प्याज बिक रहा है। प्याज के दामों में 20 से 25 रुपए की बढ़ौतरी हो गई है। पिछले कुछ दिनों के मुकाबले प्याज के दाम सीधे 20 से 25 रुपए बढ़ गए हैं। जहां पिछले कुछ दिनों से प्रदेश की सब्जी मंडियों में प्याज 40 रुपए प्रतिकिलो बिक रहा था, वहीं इसके दाम अब 60 रुपए पहुंच गए हैं। ये दाम भी शहर की सब्जी मंडी में मिल रहे हैं। अगर बात करें सब्जी मंडी से दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रों की तो वहां पर प्याज 65 से 70 रुपए प्रति किलो बिक रहा है। महंगाई के इस दौर में प्याज भी लोगों को महंगा मिलेगा। 

बात करें राजधानी शिमला सब्जी मंडी की तो सब्जी मंडी में प्याज 60 रुपए प्रति किलो बिका, वहीं सब्जी विक्रेताओं और खास कर प्याज का कारोबार करने वाले कारोबारियों ने बताया कि प्याज के दामों में बढ़ौतरी हुई है। ऐसे में जिस दाम पर उन्हें प्याज मिल रहा है, उसी में कुछ कमीशन पर वे प्याज बेच रहे हैं। जानकारी के अनुसार इस साल देश में सबसे अधिक प्याज की खेती करने वाले गुजरात, नासिक व अन्य राज्यों में भारी बारिश होने से प्याज की फसल तबाह हो गई है, जिससे मंडियों तक प्याज नहीं पहुंचा है, ऐसे में वह महंगा हो गया है। वहीं कारोबारियों का अनुमान है कि प्रदेश में आगामी कुछ माह तक यानी दिसम्बर माह तक यही दाम बने रहेंगे।

पहले पाकि स्तान व अफगानिस्तान से भी आता था प्याज

देश की बड़ी सब्जी मंडियों में पहले पाकिस्तान व अफगानिस्तान से प्याज आता था लेकिन पिछले कुछ सालों से इन देशों के साथ व्यापार न होने के कारण प्याज का व्यापार नहीं होता है। जानकारी के अनुसार पाकिस्तान में भी प्याज की खेती कम हो रही है और इन देशों में प्याज की कीमत 160 रुपए तक प्रति किलो है।

 

Ekta