जानिए कब कांग्रेस करेगी लोकसभा प्रत्याशियों का ऐलान, पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

Friday, Mar 22, 2019 - 05:27 PM (IST)

शिमला: हिमाचल में 19 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर जिला निर्वाचन आयोग ने कमर कस ली है। लोकसभा चुनावों के इस दौर में राजनीति अपने चरम पर पहुंच जाती है। एक राजनीतिक दल दूसरे की साख पर लगातार सवालिया निशान उठाते हुए उसे अपने से कम आंकने की कोशिश कर रहे हैं। बिलासपुर के चंडीगढ़-मनाली एनएच-21 पर कुणाला में सनसनीखेज मामला सामने आया है। हिमाचल प्रदेश की चारों लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों के नामों का ऐलान करने में भाजपा और कांग्रेस का फंसा पेंच फिलहाल सुलझा नहीं है। पुरे दुनिया में आज विश्व जल दिवस पर विश्व के सभी विकसित देशों में स्वच्छ एवं सुरक्षित जल की उपलब्धता सुनिश्चित करने पर मंथन किया जाता है। लोकसभा चुनाव 2019 के लिए हिमाचल की चार सीटों से बीजेपी ने अपने प्रत्याशियों के नामों का ऐलान नहीं किया है। राष्ट्रीय उच्च मार्ग-205 चंडीगढ़-मनाली पर स्वारघाट के पंजपीरी स्थान पर सामने से ओवरटेक कर रही कार को बचाने के प्रयास में एक कैंटर अनियंत्रित होकर सड़क से करीब 500 फुट गहरी खाई में जा गिरा। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित बड़ी खबरों से हम आपको अवगत कराते हैं- 

मैं चौकीदार हूं पर कांग्रेस-बीजेपी आमने-सामने
लोकसभा चुनावों के इस दौर में राजनीति अपने चरम पर पहुंच जाती है। एक राजनीतिक दल दूसरे की साख पर लगातार सवालिया निशान उठाते हुए उसे अपने से कम आंकने की कोशिश कर रहे हैं। अब कुछ ऐसा ही सिलसिला प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अभियान मैं हूं चौकीदार के बारे में देखने को मिल रहा है। एक तरफ जहां कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी देश के चौकीदार को चोर की संज्ञा दे चुके हैं वहीं भाजपा ने भी जवाबी हमला बोलते हुए कांग्रेस को अपने 60 वर्षों के कार्यकाल में हुए घोटालों पर नजर दौड़ाने की नसीहत दी है। जब से देश में यह अभियान शुरू किया गया है तभी से कांग्रेस पार्टी इसे एक और जुमला मान रही है। कांग्रेस का कहना है कि भाजपा ने जिस प्रकार से देश के लोगों को महंगाई कम करने, काला धन वापिस लाने, आतंकवाद को खतम करने जैसे कई वादे किए लेकिन वे मात्र एक शीगूफा ही साबित हुए हैं

नए DC ने की पहली समीक्षा बैठक, लोकसभा चुनावों को शिमला तैयार
हिमाचल में 19 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर जिला निर्वाचन आयोग ने कमर कस ली है। जिला में लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न करवाने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी ने समीक्षा बैठक की। डीसी बनने के बाद पहली बार राजेश्वर गोयल ने जिला में चुनाव के लिए तैनात नोडल अधिकारियों के साथ बैठक कर सभी तरह की तैयारियों का जायजा लिया

मनाली घुमाने के बहाने पत्नी को बेरहमी से उतारा मौत के घाट
बिलासपुर के चंडीगढ़-मनाली एनएच-21 पर कुणाला में सनसनीखेज मामला सामने आया है। जहां एक पति ने अपनी पत्नी को मौत के घाट उतार दिया। मामले का पता उस समय चला जब मनाली घूमने जा रहे पर्यटक ने कुणाला में एनएच-21 के साथ ही एकांत स्थान का लाभ उठाते हुए अपनी ही धर्मपत्नी की रस्सी से पेड़ पर लटका कर बेरहमी से हत्या कर डाली हत्या। हत्यारा पति मौके पर से भागने की फिराक में था मगर वहां से एक ट्रक चालक की अचानक नजर पेड़ से लटकी उसकी मृतक पत्नी के शव पर पड़ गई। ट्रक चालक ने तुरंत पुलिस को सूचित करने के अलावा स्थानीय लोगों को भी इस घटना बारे जानकारी दी।

जानिए हिमाचल में कांग्रेस किस दिन करेगी लोकसभा प्रत्याशियों का ऐलान
हिमाचल प्रदेश की चारों लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों के नामों का ऐलान करने में भाजपा और कांग्रेस का फंसा पेंच फिलहाल सुलझा नहीं है। दोनों ही दल प्रत्याशियों के नाम को लेकर एक-दूसरे का मुंह देख रहे हैं कि कौन किसको टिकट देता है। प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने कहा है कि कांग्रेस पार्टी की दिल्ली में टिकटों को लेकर शीर्ष नेतृत्व के साथ मीटिंग हुई है और प्रदेश की स्थिति से आलाकमान से अवगत करवाया गया है। 25 मार्च को पार्टी हाई कमान टिकट को लेकर मीटिंग करेगी जिसमें प्रत्याशियों के नामों पर मोहर लगेगी।

विश्व जल दिवस के मौके पर Environment व Wild Life Film Festival का हुआ आयोजन
पुरे दुनिया में आज विश्व जल दिवस पर विश्व के सभी विकसित देशों में स्वच्छ एवं सुरक्षित जल की उपलब्धता सुनिश्चित करने पर मंथन किया जाता है। शिमला में भी राज्य परिषद विज्ञान, प्रौद्योगिकी और पर्यावरण द्वारा दो दिवसीय पर्यावरण और वाइल्ड लाइफ फिल्म फेस्टिवल का आयोजन किया गया। जिसमें हिमकोस्ट के निदेशक डीसी राणा बतौर मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की।

एक हफ्ते में मतदाता सूचियों में छूटे लोगों के दर्ज हो नाम
कुल्लू में अभी भी लगभग दस हजार पात्र लोगों के नाम मतदाता सूचियों में शामिल नहीं हो पाए हैं। जिसके चलते डीसी ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि एक हफ्ते में मतदाता सूचियों में छूटे लोगों के नाम दर्ज हो। अटल सदन में कुल्लू, मनाली और बंजार विधानसभा क्षेत्र के बूथ लेवल अधिकारियों और नोडल अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी ने ये निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि 5 अप्रैल को जिला स्तर पर एक बार फिर नए मतदाताओं के पंजीकरण कार्य की समीक्षा की जाएगी और इसमें प्रत्येक बूथ लेवल अधिकारी की जवाबदेही सुनिश्चित की जाएगी।

यहां पढ़ने के लिए रोज 13 किलोमीटर पैदल चलने को मजबूर ये छात्र
सरकारों और प्रशासन की अनदेखी के कारण आज भी छात्र अपना भविष्य संवारने के लिए मीलों का सफर पैदल करने को मजबूर हैं। शिलाई क्षेत्र की तीन पंचायतें जामना, शरली और शावगा में कोई भी बस सुविधा ना होने के कारण यहां के लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। खास कर स्कूल और कॉलेज के विद्यार्थियों को ज्यादा परेशानी हो रही है। उन्हें पढ़ने के लिए हर रोज मजबूरन 13 किलोमीटर का सफर करना पड़ रहा है। सबसे बड़ी विडंबना का विषय यह है कि सरकारें हर साल नई बसें लाती हैं और उन्हें ऐसे रोड पर चला रही हैं जहां पर पहले भी दर्जनों बसें चल रही हैं। जबकि जहां इनकी जरूरत है उस क्षेत्र को नजर अंदाज कर दिया जाता है। सरकार और प्रशासन की इस अनदेखी से छात्रों में खासा रोष है।

होली से एक दिन पहले गृहरक्षक जवान ने फंदा लगाकर दी जान
बीते 24 घंटों के दौरान जिला चम्बा में अलग-अलग जगहों पर २ व्यक्तियों की मौत होने का मामले दर्ज हुए हैं। एक मामला आत्महत्या तो दूसरा हार्ट अटैक से संबंधित है। एस.पी. चम्बा डा. मोनिका ने बताया कि बीते वीरवार को नगर के हरदासपुर मोहल्ला में किराये के मकान में रहने वाले गृहरक्षक जवान ने फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। सूचना मिलने पर पुलिस ने जब मौके पर पहुंच कर पूछताछ की तो पता चला कि राज कुमार पुत्र धांटा राम निवासी गांव बाट जोकि हरदासपुर में किराये के कमरे में रहता था, किसी बीमारी को लेकर मानसिक रूप से परेशान था। होली से एक दिन पूर्व उसने अपने साथ रहने वाले अपने दोनों बेटों को घर भेज दिया और कहा कि वह सुबह घर आ जाएगा। जब वह अगली सुबह घर नहीं पहुंचा तो उसके परजिनों ने उसे फोन किया लेकिन उसने फोन नहीं उठाया।

गुजरात से मनाली जा रहा कैंटर 500 फुट खाई में गिरा
राष्ट्रीय उच्च मार्ग-205 चंडीगढ़-मनाली पर स्वारघाट के पंजपीरी स्थान पर सामने से ओवरटेक कर रही कार को बचाने के प्रयास में एक कैंटर अनियंत्रित होकर सड़क से करीब 500 फुट गहरी खाई में जा गिरा। हादसा इतना भयंकर था कि कैंटर का कैबिन और पिछला हिस्सा अलग-थलग हो गया। इस हादसे में कैंटर चालक धर्मेन्द्र कुमार (40) निवासी गुजरात कैंटर के अंदर फंस गया, जिसे पुलिस ने स्थानीय लोगों की सहायता से कड़ी मशक्कत के बाद निकाला और पी.एच.सी. स्वारघाट में प्राथमिक उपचार के बाद जिला अस्पताल बिलासपुर पहुंचाया। हादसे में चालक के सिर पर गम्भीर चोटें लगी हैं।

शांता कुमार का टिकट कटना लगभग तय
लोकसभा चुनाव 2019 के लिए हिमाचल की चार सीटों से बीजेपी ने अपने प्रत्याशियों के नामों का ऐलान नहीं किया है। लेकिन सूत्रों का कहना है कि हिमाचल के चार सांसदों में से दो के टिकट कट सकते हैं। वहीं कांगड़ा के भाजपा के दिग्गज नेता और सांसद शांता कुमार ने एक बार फिर से चुनाव लड़ने से इंकार किया है। उन्होंने अंतिम फैसला पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व पर छोड़ा है। शांता ने कहा कि वह चुनाव लड़ने के इच्छुक नहीं है।

संसदीय बोर्ड बदल सकता है मंडी, कांगडा व शिमला के प्रत्याशी
दिल्ली में पार्लियामेंट बोर्ड हिमाचल प्रदेश के तीन संसदीय उम्मीदवार मंडी, कांगड़ा व शिमला को बदलने की तैयारी में हैं। सूत्र बता रहें हैं कि पूर्व में हारे हुए प्रत्याशियो और फील्ड से बाहर हो चुके लोगों को तरजीह नहीं दी जा रही है और नए निष्ठावान पार्टी समर्पित चेहरे को सामने लाया जा रहा हैं। इसमें जो महत्वपूर्ण फैक्टर देखा जा रहा है। वह पब्लिक इंडेक्स व सर्वे रिपोर्ट। इस समय मंडी सब से ज्यादा प्रतिष्ठा की सीट बन चुकी है। जहां कांग्रेस यहां पर पशोपेश में है। वहीं भाजपा के ठाकुर जयराम भी अपनी सियासी फील्ड को देखते हुए फुक-फुक कर कदम रख रहे हैं।
 

kirti