रोहतांग दर्रे पर डेढ़ फुट ताजा हिमपात, केलांग में -0.2 डिग्री पहुंचा न्यूनतम तापमान

Saturday, Nov 23, 2019 - 10:37 PM (IST)

शिमला/मनाली (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश के पर्वतीय इलाकों में शनिवार को भी बर्फबारी का दौर जारी रहा। बर्फबारी होने से समूचे प्रदेश में ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। प्रदेश के लाहौल-स्पीति, किन्नौर, कुल्लू और चम्बा जिलों के ऊंचे क्षेत्रों में बीते 2 दिनों से रुक-रुक कर हिमपात हो रहा है। खराब मौसम ने लाहौल को एक बार फिर बर्फ में कैद कर दिया है। रोहतांग दर्रे पर जहां डेढ़ फुट ताजा हिमपात दर्ज किया गया है, वहीं जिला मुख्यालय केलांग सहित उदयपुर, मीयाढ़ घाटी, कोकसर में भी हल्का हिमपात दर्ज किया गया है। हालांकि लाहौल प्रशासन इनर घाटी की सड़कों को बहाल रखने में कामयाब रहा है।

केलांग से रोहतांग टनल तक की सड़क को बहाल रखने की योजना

केलांग से रोहतांग टनल तक की सड़क को जहां प्रशासन ने बर्फबारी के बीच भी बहाल रखने की योजना इस बार बनाई है, वहीं घाटी के अधिकतर गांवों का संपर्क भी जिला मुख्यालय से बर्फबारी के दौरान बना रहे, इस योजना पर भी प्रशासन ने काम शुरू कर दिया है।  उधर, शिमला जिला की बात करें तो चांशल की पहाडिय़ों पर भी ताजा हिमपात हुआ है, वहीं शिमला शहर सहित अधिकांश इलाकों में हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जनजातीय क्षेत्र गोंदला में 15 और केलंग में 2 सैंटीमीटर बर्फबारी रिकॉर्ड की गई है। बर्फबारी के कारण रोहतांग दर्रा यातायात के लिए अवरुद्ध है।

25 व 26 नवम्बर को बारिश व बर्फबारी की संभावना

केलांग राज्य में सबसे ठंडा रहा, जहां शनिवार को न्यूनतम तापमान -0.2 डिग्री सैल्सियस रिकॉर्ड हुआ। इसके अलावा कल्पा में 3.3, मनाली में 3.6, डल्हौजी में 4.6, कुफरी में 5.8, धर्मशाला में 8, शिमला में 10.4, सोलन में 10.5, भुंतर में 10.8, पालमपुर में 11, चम्बा में 11.6, सुंदरनगर में 11.9, कांगड़ा व हमीरपुर में 13.2, मंडी में 13.4, बिलासपुर में 13.5 और ऊना में 13.9 डिग्री सैल्सियस रहा। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम में बदलाव आया है, लेकिन आगामी 24 घंटों के दौरान मौसम के साफ  रहने का अनुमान है। राज्य में 25 व 26 नवम्बर को फिर बारिश व बर्फबारी की संभावना है। 

Vijay