अटल टनल के दोनों छोर पर डेढ़ फुट ताजा हिमपात, पुलिस ने लोगों से किया ये आग्रह

1/24/2021 7:24:42 PM

मनाली (ब्यूरो): अटल टनल रोहतांग के दोनों छोर पर भारी बर्फबारी हुई है। नॉर्थ और साऊथ पोर्टल पर एक से डेढ़ फुट तक बर्फ गिरी है। अटल टनल सभी वाहनों के लिए बंद कर दी गई है जबकि लाहौल में भी जनजीवन प्रभावित हुआ है। जिला मुख्यालय केलांग में भी लगभग 8 इंच बर्फ गिरी है। लाहौल की गाहर, चंद्रा, तोद व पट्टन घाटी की सभी सड़कें अवरुद्ध हो गई हैं। मौसम खुलते ही बीआरओ सुबह से सड़क बहाली में जुट गया है। लाहौल-स्पीति प्रशासन ने वाहन चालकों व लोगों से जोखिम न उठाने का आग्रह किया है। दूसरी ओर रोहतांग दर्रे में 2 फुट से अधिक बर्फ  गिरी है। रोहतांग सहित पर्यटन स्थल कोकसर, राहनीनाला, मढ़ी, ब्यासनाल, गुलाबा, कोठी, फातरु, अंजनी महादेव व सोलंग में भी बर्फबारी हुई है।

बर्फ हटाने में जुटी हैं 5 मशीनें

रविवार सुबह मौसम खुलते ही बीआरओ के जवानों ने जगह-जगह से बर्फ  हटाने का काम शुरू किया। 5 मशीनें एक साथ बर्फ  हटाने में जुटी हैं। हालांकि आम वाहन आर-पार नहीं हो सके हैं, लेकिन फोर व्हील ड्राइव वाहनों के लिए सड़क खुल गई है। बीआरओ के अधिकारी ने बताया कि सोमवार से घाटी में शुरू होने जा रहे शरद उत्सव को ध्यान में रखते हुए सड़क बहाली शुरू की गई है। उन्होंने बताया कि सोमवार से मनाली-केलांग के बीच वाहनों की आवाजाही सुचारू हो जाएगी।

बर्फबारी से दोगुनी हुई उत्सव की खुशियां

लाहौल-स्पीति में सोमवार से शरद उत्सव का आगाज होने जा रहा है। घाटी में हुई बर्फबारी से उत्सव की खुशियां दोगुनी हो गई हैं। हालांकि बर्फ ने बीआरओ की दिक्कत को बढ़ाया है लेकिन विभिन्न जगह आज से शुरू होने जा रहे उत्सवों की रौनक दोगुनी हो गई है। सोमवार को तकनीकी शिक्षा मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा शीत मरुस्थल भूमि में 2 महीने तक चलने वाले इस शरद उत्सव की शुरूआत करेंगे।

क्या बोले लाहौल-स्पीति के डीसी

डीसी लाहौल-स्पीति पंकज राय ने कहा कि लाहौल की हर घाटी में 2 महीने तक उत्सव की धूम रहेगी। हर घाटी में वहां के रीति-रिवाज अनुसार उत्सव को मनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि शरद उत्सव की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। ताजा बर्फबारी से घाटी की सुंदरता में चार चांद लग गए हैं। उन्होंने बताया कि बीआरओ सड़कों की बहाली में जुट गया है। देर शाम केलांग मनाली से जुड़ जाएगा।


Vijay

Recommended News