इस दिन धर्मशाला में होगी ग्लोबल इन्वैस्टर मीट, हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार: जयराम

Tuesday, Jun 18, 2019 - 10:19 AM (IST)

शिमला (कुलदीप): जर्मनी और नीदरलैंड की यात्रा के बाद शिमला पहुंचे मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में कहा कि ग्लोबल इन्वैस्टर मीट का आयोजन 7 व 8 नवम्बर को धर्मशाला में किया जाएगा और इसकी तैयारियों के सिलसिले में वह 2 देशों की यात्रा पर गए थे। विदेश रवाना होने से पहले उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी इसकी जानकारी दी तथा ग्लोबल इन्वैस्टर मीट में शामिल होने का न्यौता भी दिया। अपनी विदेश यात्रा की जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि वहां पर आयोजित रोड शो और निवेशकों से बातचीत के बाद कुछ समझौतों पर हस्ताक्षर भी हुए हैं।

इसके तहत कांगड़ा जिला में जनवरी, 2020 तक गोल्फ रिजॉर्ट निर्माण पर 500 करोड़ रुपए का निवेश होगा, जिससे 1,000 से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा। इसी तरह कांगड़ा जिला में अंतर्राष्ट्रीय स्तर के कौशल विश्वविद्यालय पर 300 करोड़ रुपए का निवेश होगा, जिसे जनवरी, 2020 तक काम शुरू होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का प्रयास है कि निवेशक हिमाचल प्रदेश में आएं। इसके लिए सरकार की तरफ से जो भी संभव होगा, मदद की जाएगी। जर्मनी और नीदरलैंड में किए गए रोड-शो में बहुत से निवेशकों ने कृषि, बागवानी, पर्यटन, कौशल विकास, तकनीकी, फार्मा और ऊर्जा क्षेत्र में निवेश में रुचि दिखाई है। उन्होंने कहा कि फार्मा के क्षेत्र में हिमाचल प्रदेश को एशिया का हब माना जाता है और इस में भी निवेशकों ने अपनी रुचि दिखाई है।

मुख्यमंत्री की शिमला व दिल्ली पहुंचने पर अगवानी 

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के शिमला और नई दिल्ली पहुंचने पर भाजपा नेताओं ने उनका अनाडेल मैदान में जोरदार स्वागत किया। स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार, मुख्य सचेतक नरेंद्र बरागटा, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती, पूर्व विधायक राकेश वर्मा, शिमला नगर निगम की महापौर कुसुम सदरेट और प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष गणेश दत्त के अलावा कई अन्य नेताओं ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया। इससे पहले नई दिल्ली पहुंचने पर सांसद किशन कपूर, रामस्वरूप शर्मा और सुरेश कश्यप ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया।

महिला डॉक्टर से छेड़छाड़ मामले में जांच के आदेश 

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने मंडी जिला के थाची में महिला डॉक्टर के साथ हुई छेड़छाड़ के मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं। इस मामले की जांच रिपोर्ट आने के बाद आरोपी के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि दूसरों का जीवन बचाने वाले डाक्टरों के साथ अच्छा व्यवहार होना चाहिए और उनसे भी पीड़ित लोगों को बड़ी उम्मीदें होती हैं। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल की घटना के बाद डॉक्टरों में नाराजगी है। हमीरपुर में बच्ची के साथ हुए दुष्कर्म मामले पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इसकी निष्पक्ष जांच करवाई जा रही है और आरोपियों पर उचित कार्रवाई होगी। उन्होंने स्पष्ट किया कि चाहे व्यक्ति कितना धनवान क्यों न हो, उसका प्रभाव जांच पर नहीं पडऩे दिया जाएगा।

Ekta