NSUI का सचिवालय के बाहर धरना-प्रदर्शन, बैरिकेड्स तोड़कर पुलिस से की धक्का-मुक्की

Thursday, Sep 26, 2019 - 06:39 PM (IST)

शिमला (तिलक राज): रूसा सिस्टम और छात्र संघ चुनाव की बहाली को लेकर छात्र संगठन एनएसयूआई सड़कों पर उतर आया है। एनएसयूआई ने वीरवार को कांग्रेस कार्यालय से लेकर प्रदेश सचिवालय तक रैली निकाली और सचिवालय के बाहर धरना-प्रदर्शन किया। छात्रों ने सचिवालय की तरफ जाने की कोशिश की लेकिन पुलिस ने उन्हें वहीं रोक दिया। इस दौरान पुलिस और छात्रों के बीच धक्का-मुक्की भी हुई।

छात्रों का आरोप है कि प्रदेश में रूसा प्रणाली के कारण हर सैमेस्टर का परिणाम देरी से आ रहा है, जिसके चलते अगले सैमेस्टर में प्रवेश लेने में छात्रों को काफी परेशानी से जूझना पड़ रहा है, साथ ही यह भी आरोप लगाया कि रूसा प्रणाली के तहत विश्वविधायल ने हजार छात्रों को फेल किया है तथा कई छात्रों को रिअपीयर और सप्लीमैंट्री देकर पैसे ऐंठने का काम किया है, जिसका एनएसयूआई छात्र संगठन ने कड़े शब्दों में विरोध किया। वहीं छात्रों ने आरोप लगाया कि पुलिस ने छात्रों के साथ बदसलूकी की और छात्राओं को सड़क से जबरदस्ती उठाकर फैंका।

वहीं उपपुलिस अधीक्षक प्रवीर ठाकुर ने कहा कि एनएसयूआई के आंदोलनरत छात्रों के पास सचिवालय के घेराव की अनुमति नहीं थी और जब वह कांग्रेस कार्यालय से सचिवालय के लिए चलते थे तो उस समय उन्हें मुख्यमंत्री अवास के पास बैरिकेड्स लगाकर रोकने का प्रयास किया गया था परंतु उग्र छात्र बैरिकेड्स तोड़कर कानून का उल्लंघन कर सचिवालय तक पहुंचे और सचिवालय का घेराव किया।

उन्होंने कहा कि पुलिस ने केवल छात्रों को  बैरिकेड्स तोडऩे से रोका क्योंकि छात्रों के पास इस घेराव एवं धरना-प्रदर्शन करने की अनुमति थी और जिस तरिके से छात्रों ने कानून व्यवस्था बिगाडऩे की कोशिश की उसे चलते लगभग 20 छात्रों के खिलाफ विभिन्न धाराओं के खिलाफ मुकद्दमा भी दर्ज किया गया है।

Vijay