नए सैशन में हो सकती है एन.टी.टी. शिक्षकों की भर्ती!

Tuesday, Jan 14, 2020 - 09:49 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): प्रदेश सरकार सरकारी स्कूलों में प्री-नर्सरी कक्षाओं को पढ़ाने के लिए एन.टी.टी. की भर्ती करने जा रही है। अगले सैशन के लिए सरकार यह भर्ती कर सकती है। ऐसे में वर्षों से नौकरी की राह देख रहीं एन.टी.टी. प्रशिक्षुओं का इंतजार भी समाप्त होगा। बताया जा रहा है कि इस समय प्रदेश में 6,000 से अधिक नर्सरी ट्रेंड टीचर हैं, जिन्होंंने 19 वर्ष पूर्व एन.टी.टी. कोर्स किया था। इस दौरान प्रशिक्षुओं ने राज्य सहित बाहरी राज्यों से यह कोर्स किया था लेकिन अभी तक इन्हें नौकरी नहीं मिल पाई है।

कई बार एन.टी.टी. प्रशिक्षु सरकार से नौकरी की मांग कर चुके हैं। पूर्व व वर्तमान सरकार से प्रशिक्षुओं ने दर्जनों बार यह मांग उठाई। बीते वर्ष प्रदेश सरकार द्वारा स्कूलों में प्री-नर्सरी कक्षा शुरू करने के बाद इन एन.टी.टी. प्रशिक्षुओं में आस जगी थी कि अब उन्हें सरकारी स्कूलों में नौकरी मिलेगी लेकिन इस दौरान सरकार ने जे.बी.टी. शिक्षकों को ही प्री-नर्सरी कक्षा पढ़ाने का जिम्मा सौंपा। ऐसे में ये प्रशिक्षु नौकरी से वंचित रह गए लेकिन अब सरकार अप्रैल माह में यह भर्ती प्रक्रिया शुरू कर सकती है।

इस समय प्रदेश के 3,991 स्कूलों में ये नि:शुल्क कक्षाएं शुरू की गई हैं। शिक्षा विभाग अगले सत्र में इन कक्षाओं को और अधिक स्कूलों में भी शुरू करेगा। शिक्षा विभाग ने केंद्र से इन कक्षाओं के लिए अलग से बजट की मांग भी की है। गौर हो कि इन स्कूलों में इनरोलमैंट बढ़ाने के उद्देश्य से सरकार ने प्री-नर्सरी कक्षाएं शुरू की थीं और इस समय इन कक्षाओं में 43,000 छात्र इनरोल हैं।

सूत्रों की मानें तो एन.टी.टी. शिक्षकों के लिए नए नियम तय किए गए हैं। इसके तहत एन.टी.टी. शिक्षकों के 12वीं कक्षा में 50 प्रतिशत अंक अनिवार्य किए गए हैं। ऐसे में उक्त पदों के लिए उन शिक्षकों को ही प्राथमिकता दी जाएगी, जो यह शर्त पूरी करते हैं। शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज का कहना है कि नई शिक्षा नीति में यह प्रावधान है। ऐसे में नई शिक्षा नीति लागू होने पर प्रदेश में भी प्री-नर्सरी कक्षाओं के लिए ट्रेंड टीचरों की नियुक्ति करनी पड़ेगी।


 

kirti