हिमाचल के बैंकों में एन.पी.ए. की राशि 2901 करोड़ के पार

Wednesday, Mar 13, 2019 - 11:25 PM (IST)

शिमला: राज्य में बैंकिंग क्षेत्र में विस्तार के साथ बैंकों के एन.पी.ए. में भी बढ़ौतरी हुई है। इसके तहत एन.पी.ए. की राशि 2901 करोड़ के पार पहुंच गई है। इस तरह एन.पी.ए. 5.78 फीसदी से बढ़कर 5.87 फीसदी तक पहुंच गया है। मुख्य सचिव बी.के. अग्रवाल की अध्यक्षता में हुई राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक में यह जानकारी दी गई। बैठक में यूको बैंक के प्रबंध निदेशक ए.के. गोयल, आर.बी.आई. और नाबार्ड सहित बैंकों के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया। बैठक के दौरान मुख्य सचिव बी.के. अग्रवाल ने कहा कि प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के लंबित मामलों को बैंकों की तरफ से जल्द निपटाने को कहा।

प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत 10.79 लाख खाते खोले

उन्होंने प्रदेश में कृषि क्षेत्र में विकास के लिए बैंकों के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि किसान क्रैडिट कार्ड योजना के तहत 4.31 लाख किसानों व बागवानों ने 6,388 करोड़ रुपए से अधिक के ऋण लिए हैं। इसी तरह बीते दिसम्बर माह तक प्रदेश में बैंकों द्वारा प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत 10.79 लाख खाते खोले गए। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 12.59 लाख खाताधारकों को नामांकित किया गया। यूको बैंक के प्रबंध निदेशक ए.के. गोयल ने बताया कि बीते दिसम्बर माह तक प्रदेश में बैंकों ने 16,397 करोड़ रुपए से अधिक के ऋण वितरित किए हैं।þ

ऋण वितरण के 92 फीसदी लक्ष्य हासिल

उन्होंने बताया कि ऋण वितरण के 92 फीसदी लक्ष्यों को हासिल कर लिया गया है। इसी तरह बैंक प्रधानमंत्री स्टैंडअप इंडिया तथा प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत ऋण समावेशन के तय लक्ष्यों को हासिल करने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने राज्य में बंैकिंग क्षेत्र में हुए विस्तार का भी उल्लेख किया।

Vijay