अब हिमाचल में रफ्तार पकड़ेगा पर्यटन सीजन

Monday, May 20, 2019 - 10:26 AM (IST)

शिमला (अभिषेक): लोकसभा चुनावों के दृष्टिगत मतदान की प्रक्रिया सभी राज्यों में पूरी होने के बाद अब हिमाचल प्रदेश में पर्यटन सीजन रफ्तार पकड़ेगा। आगामी दिनों में काफी संख्या में पर्यटकों के शिमला पहुंचने की उम्मीद है। आगामी डेढ़ माह में बड़ी संख्या में पर्यटकों के हिमाचल के पर्यटन स्थलों पर पहुंचने की संभावना है। हालांकि शिमला सहित अन्य पर्यटन स्थलों में वीकैंड पर पर्यटकों की संख्या में इजाफा हुआ है, लेकिन आने वाले सप्ताह में पर्यटकों की आमद और बढ़ेगी। अन्य राज्यों से लोगों द्वारा होटलों में संपर्क साधा जा रहा है और एडवांस बुकिंग का दौर भी जारी है।

ऐसे में राज्य के प्रमुख पर्यटन स्थलों में पर्यटकों की संख्या में और अधिक इजाफा होगा। बीते एक माह में लोकसभा चुनाव के चलते उम्मीद के मुताबिक पर्यटकों की आवाजाही देखने को नहीं मिल रही थी, लेकिन जैसे-जैसे अलग-अलग राज्यों में विभिन्न चरणों में मतदान का दौर पूरा होता गया और मैदानी इलाकों के स्कूलों में अवकाश होने पर शिमला सहित अन्य पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों की आवाजाही बढ़ने लगी है। रविवार को लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण का मतदान हुआ है और इसके बाद अब लोकसभा चुनाव के परिणाम 23 मई को घोषित होंगे, ऐसे में इसके बाद शिमला व अन्य पर्यटन स्थलों पर पर्यटक सीजन पूरी तरह से रफ्तार पकड़ेगा।

मई के आखिरी सप्ताह से पर्यटकों की आवाजाही में और इजाफा होने की उम्मीद पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों में जगी है। हालांकि बीते वर्ष 2018 में भी समर सीजन के दौरान पर्यटक कम संख्या में शिमला व आसपास के पर्यटन स्थलों पर पहुंचे थे। बीते वर्ष अप्रैल से जून के बीच पानी की किल्लत के कारण पर्यटन उद्योग पर प्रभाव पड़ा था। इसको देखते हुए प्रदेश सरकार व प्रशासन ने शिमला में पानी की किल्लत पैदा न हो, इसके लिए पहले ही तैयारियां कर ली थीं और वर्तमान समय में शिमला में पानी की आपूर्ति सुचारू रूप से हो रही है। प्रदेश सरकार व पर्यटन विभाग ने समर सीजन के दौरान पर्यटकों को किसी प्रकार की कोई परेशानी न आए, इसको लेकर व्यवस्थाओं की समय-समय पर समीक्षा की जा रही है।

Ekta