अब बच्चे स्कूल से नहीं मार सकेंगे बंक, शिक्षकों के साथ-साथ अभिभावकों की भी रहेगी नजर

Friday, Sep 20, 2019 - 02:58 PM (IST)

शिमला (प्रीति) : शिक्षा विभाग मंडी जिला के बाद अब प्रदेश के सभी स्कूलों में ई-संवाद योजना शुरू करने जा रहा है। इसके तहत अभिभावकों को उनके बच्चों की हाजिरी से लेकर उनके रिपोर्ट कार्ड की जानकारी फोन पर ही मिलेगी। बच्चे के स्कूल से गायब रहने की खबर अब उनके अभिभावकों को तुरंत मिलेगी। 

इसके अलावा परीक्षा में छात्र ने कौन सा ग्रेड लिया है। विज्ञान, गणित, हिंदी सहित अन्य विषयों में छात्र ने कितने अंक लिए हैं, इसकी पूरी डिटेल अभिभावकों को इस एप्प के माध्यम से मिलेगी। इसके साथ ही कक्षा में उसकी हाजिरी कितनी है। महीने में कितने दिन छात्र स्कूल से गायब रहा है, ये मैसेज भी अभिभावकों को इस एप्प के जरिए भेजा जाएगा। विभाग ने बीते जुलाई माह में  इस योजना को पायलेट तौर पर मंडी जिला के स्कूलों के लिए शुरू किया था।

 इसमें विभाग ने जिला के 517 विंटर वैकेशन स्कूल लिए थे। इन स्कूलों में पढ़ रहे छात्रों के अभिभावकों को इस एप्प के माध्यम से ये मैसेज भेजे जा रहें थे। इसके बाद अब विभाग इसे पूरे प्रदेश में शुरू करने जा रहा है। इस दौरान इसके जरिए अभिभावकों को छात्रों की परीक्षाओं की तिथि के बारे में भी अवगत करवाया जाएगा। इसके साथ ही इसमें छुट्टियों के शैड्यूल को लेकर भी मैसेज भेजा जाएगा। यदि स्कूल में अकस्मात छुट्टी की जाती है, तो भी अभिभावकों को इससे अवगत करवा दिया जाएगा। ऐसे में छात्रों को भी परेशानी नहीं होगी। अन्यथा कई बार जिला प्रशासन व सरकार द्वारा अक्समात छुट्टी करने पर छात्रों को इस बारे पता नहींं चल पाता, लेकिन अब ऐसी सूचना उनके अभिभावकों को फोन पर भेज दी जाएगी।

अभिभावकों को ई-संवाद एप्प करना होगा डाऊनलोड

इस दौरान अभिभावकों को विभाग द्वारा तैयार किए इस एप्प को डाऊनलोड करना होगा। इसके बाद ही उन्हें उनके बच्चों संबंधी जानकारी स्कूलों द्वारा भेजी जाएगी। यहां बता दें कि विभाग ने इसके लिए बी.आर.सी.सी को प्रशिक्षण दे दिया है और ये बी.आर.सी.सी. स्कूलों में शिक्षकों को इसका प्रशिक्षण दे रहें हैं। विभाग की यह योजना पहली से आठवीं कक्षा के लिए शुरू होगी।

Edited By

Simpy Khanna