अब केंद्र के पास भी होगा प्रदेश के शिक्षकों का ऑनलाइन डाटा

Monday, Sep 30, 2019 - 02:46 PM (IST)

शिमला (प्रीति) : प्रदेश के सरकारी स्कूलों के शिक्षकों का डाटा अब मानव संसाधन मंत्रालय के पास भी उपलब्ध होगा। मंत्रालय की ओर से प्रदेश को शिक्षकों का डाटा दीक्षा वैबपोर्टल पर ऑनलाइन करने को कहा गया है। इस पोर्टल पर राज्य के सरकारी स्कूलोंं के शिक्षकों की शैक्षणिक योग्यता से लेकर पूरी जानकारी होगी।

केंद्र के निर्देशों के बाद शिक्षा विभाग ने भी राज्य के सरकारी स्कूलों के शिक्षकों का डाटा ऑनलाइन करने की तैयारी शुरू कर दी है। विभाग इस साल के अंत तक शिक्षकों का डाटा दीक्षा वैबपोर्टल पर अपलोड कर देगा। इसके साथ ही विभाग शालाकोष वैबसाइट पर भी शिक्षकों का डाटा अपलोड करेगा।

ऑनलाइन पोर्टल पर शिक्षकों के परफार्मेंस की भी होगी रिपोर्ट

इस पोर्टल पर शिक्षकों की शैक्षणिक योग्यता के साथ-साथ परफार्मेंस रिपोर्ट भी अपलोड होगी। प्रदेश के स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षकों की शैक्षणिक योग्यता क्या हैं, कितने शिक्षक बी.एड है, कितने जे.बी.टी., डी.एल.एड कितने हैं। ये सभी ब्यौरा अब केंद्र के पास भी होगा।

इसके साथ साल दर साल शिक्षकों की क्या परफार्मेंस रहती है, उनके रिजल्ट कैसे आ रहें हैं। इस पर भी अब केंद्र अपडेट रहेगा। ऐसे में इससे शिक्षकों की दिक्क्तें बढ़ सकती है। गौर हो कि पहले ये डाटा मात्र स्कूलों तक ही रहता था, लेकिन अब ये सीधा केंद्र सरकार को भेजा जाएगा और ऐसे में प्रदेश के स्कूलों के रिजल्ट से मानव संसाधन मंत्रालय में अपडेट रहेगा।

Edited By

Simpy Khanna