IGNOU से अब PGDCA में एक वर्षीय कोर्स भी कर सकेंगे विद्यार्थी

Friday, Dec 27, 2019 - 10:32 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्रू) से पी.जी.डी.सी.ए. में एक वर्षीय कोर्स कर सकेंगे। यह कोर्स सत्र जनवरी, 2020 से शुरू होगा। कोर्स में दाखिले के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। प्रवेश के लिए पात्रता शर्त मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से उम्मीदवार का 3 वर्षीय स्नातक उपाधि धारक होना निर्धारित किया गया है। यह कोर्स 2 सैमेस्टर में पूरा किया जाएगा। कोर्स की फीस 10800 रुपए प्रति सैमेस्टर तय की गई है। इग्रू ने इस कार्यक्रम में प्रवेश लेने के लिए इच्छुक अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति केविद्यार्थियों को फीस से छूट की सुविधा प्रदान की है।

शुरूआत में यह कोर्स अध्ययन केंद्र, नाइलैट (शिमला), निट, हमीरपुर व अध्ययन केंद्र राजकीय महाविद्यालय, मंडी, सोलन, धर्मशाला, नाहन, ऊना और बिलासपुर में शुरू किया जाएगा। जनवरी, 2020 सत्र के लिए पी.जी.डी.सी.ए. के साथ-साथ इग्रू के अन्य विभिन्न मास्टर/बैचलर डिग्री, डिप्लोमा व सर्टीफिकेट कोर्सों में भी ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, जो 31 दिसम्बर तक चलेगी।

इग्नू के क्षेत्रीय निदेशक डा. जोंगेंद्र कुमार यादव ने यह जानकारी देते हुए बताया कि जो विद्यार्थी पहले से जनवरी, 2019 सत्र में बैचलर/मास्टर डिग्री (वाॢषक/सैमेस्टर पद्धति) व जुलाई 2019 सत्र में सैमेस्टर पद्धति कोर्सों में पंजीकृत हैं, वे भी जनवरी, 2020 से शुरू होने वाले सत्र के लिए द्वितीय/तृतीय वर्ष व अगले सैमेस्टर में अब 31 दिसम्बर तक ऑनलाइन पुन: पंजीकरण करवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि अधिक जानकारी के लिए इग्रू के किसी भी नजदीकी अध्ययन केंद्र या क्षेत्रीय केंद्र खलीणी, शिमला के दूरभाष पर संपर्क किया जा सकता है।

Edited By

Simpy Khanna