केंद्र सरकार का नया फरमान, अब डिपुओं में बायोमीट्रिक से मिलेगा राशन, कोरोना फैलने का खतरा बढ़ा

Thursday, May 07, 2020 - 05:05 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): केंद्र सरकार के एक के बाद एक नए फैसले प्रदेश के लोगों पर भारी पड़ रहे हैं। सरकार ने फरमान जारी किए हैं कि अब फिर से पहले की तरह सस्ते राशन के डिपुओं में बायोमीट्रिक मशीन पर अंगूठा लगाकर राशन मिलेगा। इस संबंध में खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने अधिसूचना भी जारी कर दी है और डिपो संचालकों तक भी ये निर्देश पहुंच गए हैं लेकिन सरकार के इन नए फरमानों से प्रदेश में कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ सकता है। प्रदेश में अभी संक्रमण का खतरा कम नहीं हुआ है बल्कि संक्रमण का खतरा बढ़ता जा रहा है। आए दिन मामले बढ़ रहे हैं और कोरोना संक्रमण से मौतें भी प्रदेश में होने लग गई हैं।

प्रदेश में कोरोना के 45 मामले

प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मौजूदा समय में 45 मामले हैं, जिनमें 5 एक्टिव केस हैं, वहीं 2 की मौत हो गई है। इसके बावजूद सरकार ने बायोमीट्रिक मशीन पर अंगूठा लगाकर राशन लेने का निर्णय लिया है, जिससे संक्रमण फैलने का सबसे अधिक खतरा है क्योंकि एक मशीन पर सैंकड़ों लोग अंगूठा लगाकर राशन लेंगे। प्रदेश में 18 लाख से अधिक राशन उपभोक्ता हैं और ये उपभोक्ता हर माह डिपुओं से राशन लेते हैं तथा सरकार के विभिन्न फ्री राशन का लाभ उठा रहे हैं।

अपने ही फैसले से पलटी सरकार, बायोमीट्रिक से राशन देना किया था बंद

प्रदेश में कोरोना संक्रमण फैलने की शुरूआत में सरकार ने बायोमीट्रिक मशीन से राशन देने की प्रक्रिया को बंद कर दिया था और राशन कार्ड क्यूआर कोड से राशन देने के निर्देश दिए थे लेकिन अब करीब डेढ़ माह बाद सरकार ने एक बार फिर से अपने फैसले को बदला है और निर्देश जारी किए हैं।

देश के 18 राज्यों में बायोमीट्रिक से मिल रहा राशन

प्रदेश सरकार द्वारा फिर से बायोमीट्रिक से राशन दिए जाने के पीछे विभाग का तर्क है कि केंद्र सरकार के निर्देशों पर प्रदेश में यह व्यवस्था लागू की है। देश में 18 राज्यों में बायोमीट्रिक से राशन दिया जा रहा है। इसके अतिरिक्त बायोमीट्रिक सिस्टम बंद होने से इंटर स्टेट पोर्टेबिलिटी सुविधा से भी लोगों को राशन नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में यह व्यवस्था फिर से लागू की है।

आदेशों के साथ विभाग ने डिपो संचालकों को जारी की एडवाइजरी

आदेशों के साथ खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने डिपो संचालकों को एडवाइजरी भी जारी की है, जिसमें मुख्य तौर पर डिपो संचालकों को मशीन में हर उपभोक्ता का अंगूठा या अंगुली लगाने के बाद मशीन को सैनिटाइज करने को कहा है। इसके अतिरिक्त डिपो में सोशल डिस्टैंसिंग, हैंड सैनिटाइजर रखने व मास्क लगाकर आने को कहा है। इसके अतिरिक्त उपभोक्ताओं के लिए भी एडवाइजरी जारी की है। यदि व्यक्ति को बुखार व जुकाम है तो वह डिपो राशन लेने न जाए।

Vijay