अब उपभोक्ताओं को ई-मेल पर आएंगे बिजली बिल, बिजली बोर्ड ने शुरू की सुविधा

Sunday, Mar 12, 2023 - 05:56 PM (IST)

शिमला (राजेश): बिजली उपभोक्ताओं को अब ई-मेल पर बिजली बिल आएंगे। बिजली बोर्ड ने ई-मेल पर बिजली बिल भेजने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इससे पहले उपभोक्ताओं को मोबाइल नंबर के जरिए बिजली बिल आते थे लेकिन अब ई-मेल पर भी बिल देने की सुविधा शुरू कर दी है। प्रदेश में बिजली उपभोक्ताओं को मोबाइल व ई-मेल पर बिजली बिल की सुविधा मिले इसके लिए बिजली बोर्ड ने सभी उपभोक्ताओं से ई-मेल आईडी और फोन नंबर उपमंडल स्तर बोर्ड कार्यालय में दर्ज करवाने का आह्वान किया था। बिजली बोर्ड की वैबसाइट पर भी मोबाइल नंबर और ई-मेल अपलोड करने का भी ऑप्शन दिया था। इसके बाद प्रदेश के लाखों उपभोक्ताओं ने अपने मोबाइल नंबर व ई-मेल उपमंडल कार्यालयों व वैबसाइट पर अपने मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करवाए, ऐसे में जिन उपभोक्ताओं ने नंबर व ई-मेल रजिस्टर्ड करवाए थे उनके लिए यह सुविधा शुरू हो गई है। इस सुविधा के शुरू होने पर उपभोक्ताओं को बिल ई-मेल पर ही उपलब्ध होगा।  

बिल जमा करवाने का भी लिंक उपलब्ध
बिजली बोर्ड ने ई-मेल पर बिजली बिल की ही सुविधा नहीं दी है बल्कि बिजली बिल के साथ बिल जमा करवाने का लिंक भी दिया है। उपभोक्ता उस लिंक पर क्लिक करते ही सीधा बोर्ड की वैबसाइट पर पहुंच जाएंगे। इस पर उपभोक्ता गेट-वे, भारत बिल पेमैंट सिस्टम और आरटीजीएस और नेफ्ट से बिजली बिल की पेमैंट कर सकेंगे।  

बिल की पीडीएफ कॉपी भी मिलेगी साथ 
बिजली बोर्ड के प्रबंध निदेशक पंकज डढवाल ने बताया कि बोर्ड ने बिजली बिल प्रक्रिया बहुत ही आसान कर दी है। ई-मेल पर भेजे गए बिजली बिल में बोर्ड बिल की सॉफ्ट कॉपी भी देगा। यह बिल कॉपी पीडीएफ फोरमेट में होगी, जिसमें बिल की पूरी जानकारी होगी। बिल कब से कब तक आया है। कितना मीटर रैंट है और कितने अन्य चार्जिज हैं सब बिल में उपलब्ध होगी। बोर्ड के पास करीब 14 लाख उपभोक्ताओं के नंबर रजिस्टर्ड हैं, वहीं ई-मेल भी लोगों ने रजिस्टर्ड करवाई है। ऐसे में जिन उपभोक्ताओं ने ई-मेल बोर्ड की वैबसाइट पर रजिस्टर्ड करवाई है उन्हें ई-मेल से भी बिल भेज जा रहे हैं।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay