हिमाचल में अब B.Ed. करना हुआ महंगा, जानिए कितनी बढ़ी फीस

Sunday, Nov 03, 2019 - 10:16 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): प्रदेश में अब बीएड करना महंगा हो गया है। सरकार ने निजी बीएड कालेजों की फीस बढ़ा दी है। इस दौरान इसमें लगभग 13,130 रुपए की बढ़ौतरी की है, ऐसे में प्रदेश में अब बीएड कोर्स की 2 वर्ष की फीस 98,000 रुपए हो गई है जोकि पहले 84,870 रुपए थी। सरकार ने इसी सत्र से यह बढ़ी हुई फीस लागू की है। इस संबंध में सरकार की ओर से अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। इसके तहत प्रदेश में 2 वर्ष के बीएड कोर्स की फीस 98,000 रुपए की गई है।

ट्यूशन फीस में 7 प्रतिशत लेवी चार्जिज वसूलेगा एचपीयू

इसके अलावा एचपीयू नियमों के तहत ट्यूशन फीस में 7 प्रतिशत लेवी चार्जिज और एग्जामिनेशन फीस  प्रति सैमेस्टर 1,400 रुपए अलग से वसूलेगा। इस दौरान सरकार ने फीस का नया स्ट्रक्चर तय किया है, जिसे लागू कर दिया गया है। पहले वर्ष में 49,510 रुपए और दूसरे वर्ष 48,490 रुपए फीस ली जाएगी। गौर हो कि हाईकोर्ट के निर्देशों के बाद प्रधान सचिव शिक्षा की अध्यक्षता में गठित कमेटी की बैठक सभी स्टेक होल्डर्स के साथ सचिवालय में हुई थी। इस बैठक में फीस बढ़ौतरी का प्रस्ताव तैयार किया गया था, जिसे अब लागू कर दिया गया है।

कोर्ट के आदेशों के तहत छात्रों से ली जाएगी प्रैक्टीकल फीस

इस दौरान कोर्ट के आदेशों के तहत छात्रों से स्ट्रीम के अनुसार प्रैक्टीकल फीस ली जाएगी। इसके अलावा शैक्षणिक सत्र 2015-17 के दौरान जिन कालेजों ने छात्रों से तय से अधिक फीस वसूली है, उन्हें छात्रों को यह राशि वापस करनी होगी। ऐसे आदेश सरकार ने कालेजों को दिए हैं। इसके अलावा सरकार ने उच्च शिक्षा निदेशक को इन कालेजों में औचक निरीक्षण करने के लिए कमेटियों का गठन करने को कहा है, जो कालेजों में जाकर वहां मूलभूत सुविधाएं चैक करेंगी। इस दौरान देखा जाएगा कि कालेजों में एनसीटीई के नियमों का पालन हो रहा है या कालेज इन नियमों क ो नजरअंदाज कर रहे हैं।

Vijay