अब यूजी के प्रथम और द्वितीय वर्ष के 90 हजार छात्र प्रमोट

Friday, Apr 02, 2021 - 12:41 PM (IST)

शिमला : कोरोना के कारण प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था पर काफी असर पड़ा है। स्कूल और काॅलेज बंद होने के कारण विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित हुई है। इसके बाद प्रदेश सरकार ने कई छात्रों को प्रमोट किया है। इसी क्रम में हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने कोरोना के कारण यूजी के प्रथम और द्वितीय वर्ष के हजारों विद्यार्थियों को प्रमोट कर दिया है। प्रथम और द्वितीय वर्ष के करीब 90 हजार छात्र-छात्राओं को प्रमोट किया गया है। इनके परिणाम को वेबसाइट और विश्वविद्यालय के पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है। विद्यार्थी अपने दिए गए लॉगइन आईडी से परिणाम देख सकते हैं, और अंक तालिका डाउनलोड कर सकेंगे।

जिन विद्यार्थियों को कोरोना काल में यूजी प्रथम और द्वितीय वर्ष में इंटरनल असेसमेंट नहीं मिला होगा या कम होगा। उनको प्रमोट नहीं किया गया है। विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ. जेएस नेगी ने माना कि प्रथम और द्वितीय वर्ष के करीब 90 हजार छात्र और छात्राओं को प्रमोट कर रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। उन्होंने साफ  किया है कि कॉलेजों से इंटरनल असेसमेंट और पिछली परीक्षा के आधार पर ही प्रमोशन दिया गया है। जिन छात्रों को असेसमेंट नहीं मिला या बहुत कम अंक मिले हैं। उन्हें प्रमोट नहीं किया गया है। 

वहीं, हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय 17 अप्रैल से यूजी कोर्स की परीक्षाएं करवाएगा। इसके लिए विश्वविद्यालय ने संभावित परीक्षा शेड्यूल भी जारी कर दिया है। शेड्यूल विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर आम परीक्षार्थियों की सूचना को उपलब्ध करवा दिया गया है। परीक्षा शेड्यूल से संबंधित किसी तरह की आपत्तियों को दर्ज करने के लिए पांच अप्रैल तक का समय दिया गया है। परीक्षा शेड्यूल में किसी भी तरह की आपत्ति कॉलेज शिक्षक और छात्र दर्ज कर पाएंगे। 

अभी विश्वविद्यालय ने बीकॉम, बीए, बीएससी कोर्स की डेटशीट जारी की है। 17 से परीक्षाएं शुरू होने से यूजी कोर्स कर रहे छात्र-छात्राओं को परीक्षा की तैयारी करने के लिए 15 दिन का समय मिल गया है। इन परीक्षाओं में पूरे प्रदेश भर में सत्यापित किए जाने वाले परीक्षा केंद्रों के करीब एक लाख से अधिक छात्र-छात्राएं परीक्षा देंगे। परीक्षा नियंत्रक डॉ. जेएस नेगी ने कहा कि छात्र वेबसाइट पर यूजी परीक्षा का शेड्यूल देख सकते है। आपत्ति हो उसे पांच अप्रैल तक दर्ज करने का समय दिया गया है।
 

Content Writer

prashant sharma