नेरचौक से पंडोह के बीच फोरलेन के लिए जमीन अधिग्रहण को अधिसूचना जारी

Monday, Mar 18, 2019 - 09:24 AM (IST)

शिमला (देवेंद्र): चुनाव आचार संहिता के बीच शिमला-धर्मशाला फोरलेन पर बिलासपुर की सिनेमा कालोनी से पंडोह के बीच भूमि अधिग्रहण की अधिसूचना जारी कर दी गई है। नैशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एन.एच.ए.आई.) द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक एन.एच.-21 पर 190 से 221.30 किलोमीटर तक जमीन का अधिग्रहण किया जाना है, ताकि डबललेन सड़क को एन.एच.ए.आई. के तय मापदंडों के हिसाब से फोरलेन बनाया जा सके। इस हिस्से में फोरलेन में लगने वाली 12.8128 हैक्टेयर भूमि और इसके मालिक का पूरा ब्यौरा अधिसूचना में दिया गया है। एन.एच.ए.आई. द्वारा अधिग्रहण को प्रस्तावित जमीन पर यदि किसी भू-स्वामी (जमीन मालिक) को कोई आपत्ति होगी तो उन्हें 21 दिन के भीतर भू-अर्जन अधिकारी बिलासपुर के पास लिखित में दर्ज करवानी होगी। ज्ञात रहे कि 221 किलोमीटर लंबे शिमला-धर्मशाला फोरलेन का काम 5 भागों में विभाजित किया गया है। 

करीब 40-40 किलोमीटर के पैकेज तैयार किए गए हैं। प्रत्येक पैकेज पर करीब 1-1 हजार करोड़ रुपए खर्च किए जाने हैं। इस फोरलेन का पहला चरण कछियारी बाईपास से ज्वालामुखी, दूसरा चरण ज्वालामुखी से हमीरपुर, तीसरा चरण हमीरपुर से घुमारवीं, चौथा चरण कंदरौर से भराड़ीघाट तथा 5वां चरण भराड़ीघाट से शिमला प्रस्तावित है। कुछेक लोगों के विरोध के कारण फोरलेन के कार्य में देरी हो रही है। लोगों के विरोध के चलते ही ज्वालामुखी बाईपास से कांगड़ा बाईपास के बीच फोरलेन की अलाइनमैंट बदलनी पड़ी है। इस वजह से महत्वाकांक्षी परियोजना के लिए भू-अधिग्रहण का काम पूरा नहीं हो पा रहा है। पहले चरण में बनने वाले फोरलेन के लिए भी अब तक भू-अधिग्रहण पूरा नहीं हो पाया है। अब अढ़ाई माह तक चुनाव आचार संहिता के कारण न तो जमीन अधिग्रहण को लेकर अधिसूचना हो पाएगी और न ही दूसरे चरण में प्रोजैक्ट का काम शुरू करने के लिए एन.एच.ए.आई. टैंडर लगा पाएगा।

195 किलोमीटर रह जाएगी दूरी

शिमला से धर्मशाला के लिए अभी 8 से 10 घंटे का समय लगता है, लेकिन फोरलेन बनने से राजधानी से धर्मशाला की दूरी लगभग 195 किलोमीटर रह जाएगी और इस दूरी को पाटने में 3 से 4 घंटे का वक्त लगेगा।

Ekta