नहीं बढ़ी डाइट मनी, खिलाड़ियों को 60 रुपए में करना पड़ रहा गुजारा

Wednesday, Jun 19, 2019 - 11:40 AM (IST)

शिमला (प्रीति): सरकारी स्कूलों के 9वीं से 12वीं कक्षा तक के छात्रों को पिछले 14 वर्षों से प्रति छात्र 60 रुपए डाइट मनी दी जा रही है, जो पर्याप्त नहीं है। इस महंगाई के दौर में 60 रुपए डाइट मनी खिलाड़ियों के लिए कम है। इस राशि से खिलाड़ियों के लिए दिन में 3 बार की डाइट उपलब्ध करवाना स्कूलों को अब मुश्किल हो रहा है। हालांकि सरकार ने बीते वर्ष इस डाइट मनी को दोगुना करने की घोषणा की थी, लेकिन अभी तक इस ओर कोई कदम नहीं उठाए गए हैं। छात्रों को अभी भी 60 रुपए ही डाइट मनी दी जा रही है। 

सूत्रों की मानें तो इस समय जिलों में ब्लॉक स्तर के टूर्नामैंट शुरू हो गए हैं। ऐसे में खिलाड़ियों को अब विभाग द्वारा डाइट मनी के लिए 60 रुपए ही दिए जाएंगे, जिससे स्कूलों को खिलाड़ियों को बेहतर डाइट उपलब्ध करवाने में खासी परेशानी उठानी पड़ेगी। शिक्षकों को कई बार इसके लिए अपनी जेबें भी ढीली करनी पड़ती हैं। प्रदेश के डी.पी.ई. संघ ने सरकार के समक्ष कई बार छात्रों की डाइट मनी को बढ़ाने की मांग रखी, लेकिन सरकार ने ये मनी नहीं बढ़ाई। गौर हो कि हर साल राज्य में लगभग 64,900 से अधिक खिलाड़ी जोनल व जिला स्तर पर होने वाले प्रतियोगिता में भाग लेते हैं।

प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने बढ़ाई डाइट मनी

सूत्रों की मानें तो प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने इस दौरान खिलाड़ियों की डाइट मनी बढ़ाई है। विभाग ने इस डाइट मनी को 75 रुपए प्रति छात्र किया है जबकि उच्च शिक्षा विभाग ने खिलाड़ियों की डाइट मनी को नहीं बढ़ाया है। उधर हिमाचल प्रदेश डी.पी.ई. संघ के अध्यक्ष ललित चौहान का कहना है कि सरकार को मनी डाइट 60 रुपए से बढ़ाकर 120 करनी चाहिए ताकि खिलाड़ियों को खेलों के दौरान बेहतर डाइट दी जा सके।
 

Ekta