शौचालयों की नहीं सफाई, बदबू से बुरा हाल मेरे भाई

Monday, Oct 15, 2018 - 01:48 PM (IST)

मंडी : एक ओर पूरे देशभर में स्वच्छता मिशन चलाया जा रहा है लेकिन मंडी शहर के शौचालयों की दुर्दशा इस अभियान की पोल खोल रहे हैं। प्रशासन व नगर परिषद द्वारा शहर में स्वच्छता बनाए रखने के दावे तो किए जाते हैं लेकिन अगर शहर के शौचालयों पर नजर डाली जाए तो उनमें गंदगी का आलम रहता है, जिससे लोगों को सांस रोककर या फिर नाक बंद कर शौचालय में जाना पड़ता है।

यही नहीं शौचालयों की सीटों में न तो डाऊन पाइप हैं और न ही वहां नियमित रूप से सफाई की जाती है। हालांकि इस ओर कई मर्तबा नगर परिषद के ध्यान में भी लाया गया लेकिन शौचालयों की दुर्दशा को लेकर कोई कदम नहीं उठाया जा रहा है। वार्ड नंबर-1 खलियार में कई वर्षों से केंद्रीय विद्यालय को जाने वाले रास्ते के समीप एन.एच. किनारे शौचालय हेतु ढांचा तो खड़ा कर दिया है लेकिन उसमें शौचालय नहीं बन पाया है। यही नहीं कुछ शौचालय में तो रविवार या छुट्टी के दिन ताले लटके होते हैं। 

इन शौचालयों में भरी रहती है गंदगी
शहर के जैंचू नौण स्थित शौचालय, मंगवाई, इंदिरा मार्कीट में बी.एस.एन.एल. ऑफिस के समीप, विक्टोरिया ब्रिज के समीप, महाजन बाजार, पुरानी मंडी में स्कूल के समीप स्थित शौचालय सहित अनेक शौचालय ऐसे हैं, जिनमें हमेशा गंदगी भरी रहती है। 

यहां चाहिए शौचालय 
शहर के कुछ महत्वपूर्ण स्थानों में शौचालय न होने से लोगों को अनेक दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। वार्ड नंबर-2 के भ्यूली में, डी.ए.वी. आर्य स्कूल के समीप सहित शहर के अनेक स्थान ऐसे हैं जहां शौचालय न होने से लोग खुले में शौच जाने को विवश होते हैं।

kirti

Related News

सफाई कर्मचारियों की मांगों पर सहानुभूति पूर्वक विचार करने के लिए शीघ्र बुलाई जाएगी बैठक: विक्रमादित्य सिंह

मेरे अंदर कुछ पहाड़ों का भोलापन है, कुछ मैं सहज भी हूं: कंगना रनौत

Shimla: मैं जिद्दी नहीं, मेरा स्वभाव जुनूनी : सुखविंदर सिंह सुक्खू