H.P.U. में सभी आवेदकों को नहीं मिली होस्टल सुविधा, वर्षों से चल रही है व्यवस्था

punjabkesari.in Monday, Aug 26, 2024 - 11:08 AM (IST)

शिमला, (अभिषेक): हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एच.पी.यू.) में नए होस्टलों के निर्माण का इंतजार है। वर्षों से लगातार उठ रही नए होस्टल के निर्माण की मांग के बावजूद अब तक नए होस्टलों का निर्माण नहीं हो पाया है। इस कारण इस बार भी होस्टल सुविधा हासिल करने के लिए आवेदन करने वाले सभी नए विद्यार्थियों को होस्टल सुविधा नहीं मिल पाई है। शैक्षणिक सत्र 2024-25 के तहत विश्वविद्यालय में प्रवेश प्राप्त नए विद्यार्थियों में से 1,440 विद्यार्थियों ने होस्टल सुविधा हासिल करने के लिए आवेदन किया था, लेकिन नए विद्यार्थियों के लिए 610 सीटें ही शेष बची हैं और इनमें से 541 विद्यार्थियों को बीते शनिवार को होस्टल आबंटित किए गए हैं।

इसके अलावा शेष सीटें अभी आरक्षित रखी गई हैं और प्रवेश प्रक्रिया पूरी होने के बाद मैरिट के आधार पर इसे आबंटन किया जाएगा। विश्वविद्यालय के होस्टलों में पहले से रह रहे विद्यार्थियों को होस्टल कन्टीन्यूशन के जरिए होस्टलों के कमरे आबंटित किए गए हैं। होस्टल कन्टीन्यूशन के माध्यम से 440 लड़कों व 314 लड़कियों को होस्टल सुविधा आबंटित हुई थी।

इसके बाद नए विद्यार्थियों के लिए सीमित संख्या में कमरे होने के चलते मैरिट पर होस्टल सुविधा प्रदान की जा रही है। यह व्यवस्था वर्षों से चली है। होस्टल सुविधा से वंचित रहने वाले विद्यार्थियों को अब महंगे पी. जी. या किराए के कमरों में रहने को विवश होना पड़ेगा। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में नए होस्टलों का निर्माण करना प्रस्तावित है। होस्टल कन्टीन्यूशन के बाद नए विद्यार्थियों को शेष कमरे आबंटित करने की पहली सूची जारी कर दी गई है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Related News