शिमला में नॉर्थ जोन बॉक्सिंग प्रतियोगिता शुरू, 4 राज्यों के प्रतिभागी ले रहे हिस्सा

Saturday, Feb 08, 2020 - 08:53 PM (IST)

शिमला (तिलक राज): हिमाचल प्रदेश को पुरुष वर्ग में नॉर्थ जोन बॉक्सिंग प्रतियोगिता का मेजबानी करने अवसर मिला, जिसका आगाज शनिवार से शिमला के इंदिरा गांधी खेल परिसर में हुआ। प्रतियोगिता का शुभारंभ शिमला नगर निगम के कमिश्नर पंकज राय द्वारा किया गया। यह प्रतियोगिता 2 दिनों तक चेलगी, जिसमें 4 राज्यों हिमाचल, पंजाब, चंडीगढ़, जम्मू-कश्मीर के प्रतिभागी हिस्सा ले रहे है। इस प्रतियोगिता में मेजबान हिमाचल प्रदेश की 10 सदस्यीय टीम हिस्सा ले रही है। वहीं इस प्रितयोगिता में लेह-लद्दाख के मुक्केबाजों ने भाग लेना था लेकिन मौसम खराब होने के चलते उनकी फ्लाइट रद्द हो गई जिसकी वजह से वे इस प्रतियोगिता में भाग नही ले पाएंगे।

नॉर्थ जोन बॉक्सिंग एसोसिएशन व हिमाचल प्रदेश बॉक्सिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेश भंडारीने कहा कि हिमाचल को नॉर्थ जोन मुक्केबाजी प्रतियोगिता करवाने का मौका मिला है जोकि अपने आप में एक बड़ी बात है। इस प्रतियोगिता में 4 राज्यों के मुक्केबाज हिस्सा ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह की प्रतियोगिता करने का मुख्य उद्देश्य युवा वर्ग को इस खेल की जानकारी देना व गलत राहों पर जाने से बचाना है। उन्होंने नगर निगम आयुक्त से मांग की है कि शहर में इंडोर प्रतियोगिताएं करवाने के लिए एक स्टेडियम होना चाहिए, जिसमें नैशनल लेवल की प्रतियोगिताएं करवाई जा सकें। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता के दौरान नॉर्थ जोन की टीम का भी चयन किया जाएगा जो इंटर जोनल प्रतियोगिता में भाग लेगी।

पहले दिन 49 किलोग्राम भार वर्ग में जम्मू-कश्मीर के मोहम्मद आरिफ ने चंडीगढ़ के विपिन कुमार को हराकर फाइनल में प्रवेश किया। इसके अलावा इसी वर्ग के दूसरे मुकाबले मेेंं पंजाब के शियुकांत ने हिमाचल प्रदेश के मंजीत को हराकर फाइनल में जगह बनाई। अब 49 किलोग्राम भार वर्ग में मोहम्मद आरिफ और शियुकांत के बीच खिताबी भिड़ंत होगी। इसके अलावा 52 किलोग्राम भार वर्ग में हिमाचल प्रदेश के राहुल ने जम्मू-कश्मीर के नवीन को और पंजाब के शुभम ने चंडीगढ़ के मेवाव सिंह को हराकर फाइनल में प्रवेश किया।

इसी तरह 56 किलोग्राम भार वर्ग में हिमाचल प्रदेश के आशीष कुमार ने चंडीगढ़ के हर्षदीप ठाकुर को हराया और फाइनल में जगह बनाई, जबकि पंजाब के राजपिंद्र सिंह ने जम्मू-कश्मीर के अनिल कुमार को हराकर फाइनल में प्रवेश किया। इस वर्ग में अब फाइनल मुकाबला आशीष कुमार व राजपिंद्र सिंह के बीच खेला जाएगा। इसके अलावा 60 किलोग्राम भार वर्ग में पंजाब के मनीष शर्मा ने जम्मू-कश्मीर के आसिफ अली को मात दी, जबकि हिमाचल प्रदेश के जतिंद्र ने चंडीगढ़ के मोहम्मद जाकी को हराया और फाइनल में प्रवेश किया।

इसी तरह 64 किलोग्राम भार वर्ग में पंजाब के कर्ण शर्मा ने हिमाचल प्रदेश के चंद्र मोहन को हराया और चंडीगढ़ के धर्मेंद्र ने जम्मू-कश्मीर के रणधीर सिंह को हराकर फाइनल में प्रवेश किया। 69 किलोग्राम भार वर्ग में हिमाचल प्रदेश के धर्मपाल ने जम्मू-कश्मीर के विनोद भारद्वाज को हराकर फाइनल में जगह बनाई जबकि इसी वर्ग के दूसरे मुकाबले में चंडीगढ़ के सचिन ने पंजाब के विकास शर्मा को हराया और फाइनल में पहुंचे। इसके अलावा 75 किलोग्राम भार वर्ग में हिमाचल प्रदेश के आयान परिहार ने चंडीगढ़ के रोहित को मात दी और फाइनल में प्रवेश किया।

Vijay