गैर-कृषक एकता मंच ने उठाई मांग, कहा-35ए की तर्ज पर हिमाचल में खत्म हो धारा-118

Friday, Aug 09, 2019 - 10:25 PM (IST)

शिमला (तिलक राज): जम्मू-कश्मीर में 35ए खत्म करने के बाद अब हिमाचल में धारा-118 को खत्म करने की मांग प्रदेश के गैर-कृषकों ने की है। गैर-कृषक एकता मंच का कहना है कि वर्षों से वे हिमाचल में रह रहे हैं लेकिन उन्हें यहा जमीन खरीदने का हक नहीं है जबकि कई लोग ऐसे हैं जो आजादी के बाद यहां  रह रहे हैं लेकिन उनके पास जमीन नहीं थी और कुछ पंजाब के हिमाचल से अलग होने के बाद हिमाचल में आए। उन्हें यहां जमीन खरीदने का हक नहीं दिया गया जबकि वे वर्षों से हिमाचल में रह रहे हैं।

खत्म नहीं कर सकते तो गैर-कृषकों को धारा में दी जाए छूट

गैर-कृषक एकता मंच के अध्यक्ष गरीश सहानी ने कहा कि जिस तरह से राष्ट्रपति ने जम्मू-कश्मीर से 35ए को खत्म कर दिया है उसी तरह हिमाचल में भी धारा-118 को हटाया जाए। सरकार ऐसा नहीं कर सकती है तो प्रदेश में वर्षों से रह रहे गैर-कृषकों को इस धारा में छूट दी जाए ताकि वे भी यहां पर आसानी से जमीन ले सकें।

पूर्ण राज्य बनने के बाद हिमाचल में आया पंजाब का काफी हिस्सा

उन्होंने कहा कि हिमाचल को पूर्ण राज्य का दर्जा मिलने के बाद पंजाब का काफी हिस्सा हिमाचल में आ गया, जिसमें कई लोग नौकरी करते थे और कई  व्यापारी थे लेकिन उनके पास जमीन नहीं थी और सरकार ने  उन्हें हिमाचल में जमीन खरीदने से महरूम रख दिया है। उन्होंने प्रदेश सरकार से हिमाचल में रहे गैर-कृषकों को धारा-118 में बदलाव कर रहत देने की मांग उठाई।

Vijay