बैठक में नहीं पहुंचे पदाधिकारी, एसीसी व अम्बुजा सीमैंट उद्योग के विवाद का नहीं निकला कोई हल

Thursday, Dec 15, 2022 - 08:14 PM (IST)

सोलन (नरेश पाल): एसीसी बरमाणा व अम्बुजा सीमैंट उद्योग दाड़लाघाट में अभी ताले लटके रहेंगे। सोलन व बिलासपुर में जिलाधीश की अध्यक्षता में वीरवार को कंपनी प्रबंधन के साथ हुई बैठक बेनतीजा ही समाप्त हो गई। सोलन में ट्रक ऑप्रेटर सभाओं के पदाधिकारी बैठक में नहीं पहुंचे। अदानी ग्रुप ने वीरवार से एसीसी बरमाणा व अम्बुजा सीमैंट उद्योग को अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया है। प्रदेश सरकार ने इसका कड़ा संज्ञान लेते हुए दोनों जिला के डीसी को कंपनी प्रबंधन व ट्रक ऑप्रेटर सोसायटियों के पदाधिकारियों के साथ बैठक करने के निर्देश दिए थे ताकि मालभाड़े को लेकर शुरू हुए इस विवाद का हल निकाला जा सके। 

3 घंटे चली मैराथन बैठक, मालभाड़े को लेकर कोई फार्मूला तय नहीं 
डीसी बिलासपुर पंकज राय की अध्यक्षता में एएससी प्रबंधन व परिवहन सभा बीडीटीएस के पदाधिकारियों के साथ 3 घंटे मैराथन बैठक चली लेकिन इसमें मालभाड़े को लेकर कोई भी फार्मूला तय नहीं हो सका। दोनों पक्ष अपने स्टैंड पर अड़े रहे। इसके कारण इस बैठक में कोई नतीजा नहीं निकला। अब फिर से 20 दिसम्बर को बैठक होगी। सोलन में कुछ ऐसी ही स्थिति है। डीसी सोलन कृतिका कुल्हरी की अध्यक्षता में हुई बैठक में अम्बुजा सीमैंट कंपनी के प्रबंधक तो पहुंच गए लेकिन कंपनी में कार्यरत 8 ट्रक आप्रेटर सभा का कोई भी पदाधिकारी बैठक में नहीं पहुंचा। इसके कारण बैठक में कोई नतीजा निकलने की संभावना ही नहीं थी। अब यह बैठक 17 दिसम्बर को फिर से होगी। 

कंपनी का मालभाड़े को लेकर अपना फार्मूला
कंपनी ने मालभाड़े को लेकर अपना फार्मूला तय किया हुआ है। ट्रक ऑप्रेटर सोसायटियों पर इसको लेकर दबाव भी बनाया जा रहा था। जब बात नहीं बनी तो कंपनी ने उद्योग ही बंद कर दिया। कंपनी ने ट्रक ऑप्रेटर परिवहन सभाओं को हिल एरिया में सीमैंट की ढुलाई का मालभाड़ा 6 रुपए प्रतिटन प्रति किलोमीटर व प्लेन में 3 रुपए प्रतिटन प्रति किलोमीटर का प्रस्ताव दिया है। यह रेट सरकार द्वारा वर्ष 2010 में निर्धारित किए थे। इसे ही लागू करने की योजना है जबकि वर्ष 2010 में इस रेट के साथ यह भी तय हुआ था कि डीजल की कीमतों में वृद्धि के साथ मालभाड़ा भी बढ़ेगा। टायर व स्पेयर पार्ट की कीमतों में बढ़ौतरी मालभाड़े में जुड़ेगी। वर्ष 2019 तक सब कुछ ठीक चला हुआ था। वर्ष 2010 में 6 रुपए प्रतिटन प्रति किलोमीटर का मालभाड़ा 10.54 रुपए प्रतिटन प्रति किलोमीटर हो गया है लेकिन 1 अप्रैल, 2019 के बाद मालभाड़ा नहीं बढ़ा है। ट्रक ऑप्रेटर सोसायटी इसे बढ़ाने की मांग कर रही है जबकि कंपनी प्रबंधन परिवहन खर्चा बढ़ने से उत्पादन लागत बढ़ने का हवाला दे रहा है। यह विवाद पिछले कई दिनों से चला हुआ था। फिर क्या था अदानी ग्रुप ने एसीसी व अम्बुजा प्लांट दोनों को ही बंद करने का निर्णय ले लिया। अब यह दोनों उद्योग अनिश्चितकाल के लिए बंद हो गए। 

अब 2 दिन बाद होगी बैठक 
डीसी सोलन ने बताया कि अम्बुजा सीमैंट उद्योग के विवाद को सुलझाने के लिए कंपनी प्रबंधन के साथ बैठक रखी गई थी। इस बैठक में ट्रक ऑप्रेटर सोसायटियों के पदाधिकारी ही नहीं पहुंचे जिसके कारण कोई नतीजा नहीं निकला। अब यह बैठक 2 दिन बाद होगी। बैठक में आईजी डीके यादव, एएसपी अजय राणा, अर्की एसडीएम केशव राम व जिला उद्योग महाप्रबंधक एलआर वर्मा उपस्थित थे। 

क्या बोले डीसी बिलासपुर
डीसी बिलासपुर पंकज राय ने बताया कि दोनों पक्षों के बीच मध्यस्थता कर बैठक करवाई गई है। बैठक में बीडीटीएस प्रबंधन ने इस मुद्दे को अपनी आम सभा की बैठक में सभी ट्रक ऑप्रेटरों के समक्ष रखने व फिर आगामी निर्णय लेने की बात कही है। अब 20 दिसम्बर को पुन: बैठक होगी, आशा है तब तक इस समस्या का हल निकल जाएगा। वहीं अध्यक्ष एसडीटीओ अम्बुजा दाड़लाघाट जयदेव कौंडल ने बताया कि ट्रक ऑप्रेटर सोसायटियों की दाड़लाघाट में एक सयुंक्त बैठक हो रही है। इस बैठक में जो तय होगा उसके बाद ही वह प्रशासन की बैठक में भाग लेंगे। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay