टोल प्लाजा को लेकर बैठक में नहीं निकाला कोई हल, ग्रामीणों ने प्रशासन को दी ये चेतावनी

Thursday, Jan 16, 2020 - 05:53 PM (IST)

कुल्लू (मनमिंदर): कुल्लू-मनाली सड़क मार्ग पर रायसन के समीप एनएचएआई द्वारा लगाए गए टोल प्लाजा का विरोध कम नहीं हो रहा है। मनाली विधानसभा क्षेत्र की कई पंचायतें यहां टोल प्लाजा लगने का विरोध कर रही हैं। वहीं वीरवार को मनाली के दर्जनों लोगों ने एसडीएम कुल्लू, एनएचएआई के अधिकारियों के साथ मीटिंग की लेकिन इस बैठक में भी टोल प्लाजा को लेकर कोई स्थाई हल नहीं निकल पाया। इस दौरान मनाली के दर्जनों लोगों ने टोल प्लाजा के बारे में आपत्तियां भी दर्ज कीं।

बता दें कि इस टोल प्लाजा के आसपास बहुत सी ऐसी पंचायतें हैं जहां से उनका रोजाना दिन में कई बार गुजारना होता है। वहीं यह सड़क कुल्लू से मनाली तक डबललेन बनी हुई है। लोगों का कहना है कि नियमों के अनुसार इतना टोल टैक्स लेना भी उचित नहीं है।  इससे पहले भी टोल प्लाजा को यहां से हटाने के लिए प्रशासन को अवगत करवाया जा चुका है। यह टोल प्लाजा फोरलेन सड़क पर लगाया जाना चाहिए क्योंकि मनाली में पहले से ही 2 टैक्स बैरियर स्थापित हैं। अगर कुल्लू से मनाली के बीच टोल प्लाजा भी स्थापित होता है तो 35 किलोमीटर की सड़क पर 3 टैक्स बैरियर स्थापित होंगे, जिससे यहां लोगों की परेशानियां कम होने की बजाय बढ़ती रहेंगी।

एसडीएम कुल्लू अनुराग चंद्र शर्मा ने बताया कि वीरवार को एनएच अधिकारियों और मनाली के आसपास की कुछ पंचायतों के लोगों के साथ टोल प्लाजा को लेकर चर्चा की गई और सभी ने अपनी बात एनएचएआई के अधिकारियों के सामने रखी है। डीसी कुल्लू ने भी पूरे मामले को लेकर आश्वासन दिया है कि जल्द ही इस समस्या का हल मिलजुलकर निकला जाएगा।

महेंद्र ठाकुर ने बताया कि वीरवार को नैशनल हाईवे के प्रोजैक्ट डायरैक्टर और स्थानीय लोगों की प्रशासन के साथ मीटिंग थी। इस बैठक में कोई भी फैसला नहीं हो पाया और कल शिमला में एनएच के अधिकारियों और मुख्यमंत्री की बैठक है। उन्होंने कहा कि अब प्रशासन को 1 हफ्ते का समय दिया गया है यदि किसी तरह का निर्णय नहीं किया गया तो सड़कों पर उतरकर आंदोलन करने से भी गुरेज नहीं किया जाएगा।

भुवनेश्वर गौड़ ने कहा कि जिला कुल्लू में रोजाना बहुत से लोगों को आना होता है और स्थानीय जनता रोज टोल प्लाजा की वजह से परेशान हो रही है। उन्होंने कहा कि विभाग ने टोल प्लाजा तो लगा दिया लेकिन सड़कों की हालत अभी तक बहुत ही दयनीय है। रोजाना इस सड़क पर कोई न कोई हादसा हो रहा है और लोग अपनी जान गंवा रहे हैं, इसलिए यह टोल प्लाजा यहां लगाना बिल्कुल भी उचित नहीं है। टोल प्लाजा को यहां से हटाकर जिला के बाहर शिफ्ट किया जाना चाहिए।

Vijay