राज्य में बिना एन.ओ.सी. के पास होंगे नक्शे

Monday, Oct 21, 2019 - 10:28 AM (IST)

शिमला (कुलदीप): राज्य में अब बिना एन.ओ.सी. के नक्शे पास हो सकेंगे। इसके तहत लोगों को राहत देने के लिए सरकार नियमों का सरलीकरण कर रही है। टी.सी.पी. की तरफ से मंत्रिमंडल की आगामी बैठक में इसको लेकर प्रस्ताव लाया जा रहा है, जिसमें बिना एन.ओ.सी. के नक्शे पास करने की अनुमति प्रदान की जाएगी। जानकारी के अनुसार अब लोगों को प्लाट का नक्शा देने के साथ ततीमा और जमाबंदी को उपलब्ध करवाना होगा। इसके बाद विभागीय कर्मचारी मौके का निरीक्षण करेगा और उसके उपरांत नक्शे को समयबद्ध पारित कर दिया जाएगा।

इससे पूर्व लोगों को पर्यावरण, वन, आई.पी.एच. और बिजली बोर्ड से एन.ओ.सी. लेनी पड़ती था, जिसके बाद नक्शों को पास किया जाता था। लोगों को इस प्रक्रिया से गुजरने के लिए लंबा समय लगता था। इस प्रक्रिया को सरल इसलिए भी किया गया है, क्योंकि विभागीय स्तर पर एन.ओ.सी. लेने के लिए भ्रष्टाचार के आरोप भी लगते थे। इसी तरह निर्माण कार्य में अनावश्यक देरी भी होती थी। नियम कड़े होने के चलते बिल्डरों को भी कालोनियों का निर्माण करने में परेशानी आ रही थी।

मंत्रिमंडल की तरफ से नए नियमों को मंजूरी देने के बाद लोगों को राहत मिलेगी, जिससे भवन निर्माण में होने वाले विलंब को कम किया जा सकेगा। सचिव टी.सी.पी. सी.पाल रासू ने संपर्क करने पर बताया कि लोगों को राहत प्रदान करने के लिए एन.ओ.सी. लेने की शर्त को समाप्त किया जा रहा है। इस बारे मंत्रिमंडल बैठक में प्रस्ताव लाया जाएगा, जिस पर स्वीकृति मिलने के बाद इसे लागू किया जाएगा।

Edited By

Simpy Khanna