जब NIOS का कारनामा देख छात्रों के पैरों तले खिसकी जमीन

Wednesday, Sep 18, 2019 - 09:00 PM (IST)

सुंदरनगर (नितेश सैनी): अक्तूबर माह में होने वाली राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (एनआईओएस) की दसवीं व बाहरवीं की परीक्षा के लिए ऑनलाइन हाल टिकट निकालने पर छात्रों के पांव तले जमीन खिसक गई। सुंदरनगर में स्थित एक अध्ययन केंद्र के माध्यम से करीब 150 विद्यार्थियों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया था, जिन्हें परीक्षा के लिए एनआईओएस ने 90 किलोमीटर दूर जोगिंद्रनगर और 40 किलोमीटर दूर पंडोह व खलियार में सैंटर दिया है। इतनी दूर सैंटर मिलने से परीक्षार्थी परेशान होकर रह गए हैं। परीक्षा देने वालों में बड़ी संख्या में पुरुषों के साथ महिलाएं भी शामिल हैं जो न केवल सुंदरनगर से संबंधित हैं बल्कि गोहर व करसोग, बरमाणा व अन्य स्थानों के रहने वाले हैं, ऐसे मेंं सुंदरनगर वाले परीक्षार्थी को जहां जोगिंद्रनगर जाने को 90 किलोमीटर का सफर तय करने होगा, वहीं करसोग से जोगिंद्रनगर जाने के लिए 200 किलोमीटर का सफर करने पड़ेगा, ऐसे में उन्हें न केवल आने-जाने में परेशानी होगी बल्कि अधिक खर्चा भी उठाना पड़ेगा।

क्या कहते हैं परीक्षार्थी

परीक्षार्थी रेखा देवी, सुसरती देवी, संजय कुमार, शीतल संधू, क्षितिज ठाकुर, गुरबचन सिंह, हेम सिंह, राजेंद्र सिंह, पूजा व आशीष ने बताया सुंदरनगर के आसपास ही करीब 20 सरकारी वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल मौजूद हैं, ऐसे में उन्हें इतनी दूर दूसरे उपमंडल में परीक्षा सैंटर देना समझ से बाहर है। उन्होंने राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान से मांग की है कि उनके परीक्षा सैंटर सुंदरनगर में दिए जाएं। इससे पहले भी सुंदरनगर में संस्थान की परीक्षाएं होती रही हंै, लेकिन इस बार उन्हें दूरदराज के सैंटर क्यों दिए गए हैं, यह समझ से परे है।

क्या कहते हैं स्कूल के प्रधानाचार्य

उधर, सुंदरनगर में राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान का सुंदरनगर में अध्ययन केंद्र चलाने वाली कावेरी पब्लिक सीनियर सैकेंडरी स्कूल के प्रधानाचार्य जीएस मित्तल ने बताया कि ऐसा पहली बार हुआ है कि परीक्षार्थियों को इतनी दूर सैंटर दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि जब से धर्मशाला में क्षेत्रीय कार्यालय खुला है कभी भी परीक्षा केंद्र इतनी दूर नहीं दिया गया है। अध्ययन केंद्र की ओर से मामला क्षेत्रीय कार्यालय से उठाकर इस समस्या का शीघ्र समाधान करने की मांग की गई है।

Vijay