किन्नौर में Landslide से NH-5 अवरुद्ध, पहाड़ी से लगातार गिर रहे पत्थर

Tuesday, Oct 01, 2019 - 10:27 PM (IST)

किन्नौर (विशेषर नेगी): किन्नौर जिला में तिब्बत सीमा को जोड़ने वाला मुख्य मार्ग एनएच-5 स्पीलो के समीप भू-स्खलन होने के चलते अवरुद्ध हो गया है। पहाड़ी से लगातार पत्थरों का गिरना जारी है, जिससे मार्ग को बहाल करने में मुश्किलें आ रही हैं। पिछले काफी समय से स्पीलो बाजार के समीप पहाड़ी से रुक-रुक कर पत्थरों का गिरना जारी है लेकिन सोमवार के बाद भू-स्खलन की घटना तेज होने से यातायात पूर्ण रूप से बंद हो गया था। हालांकि मंगलवार शाम को काफी प्रयासों के बाद बॉर्डर रोड ऑर्गेनाजेशन ने मार्ग बहाल कर दिया लेकिन फिर से मार्ग अवरुद्ध हो गया है।

सामरिक दृष्टि से अधिक महत्वपूर्ण है मार्ग

इस मुख्य मार्ग के बंद होने से किन्नौर के पूह उपमंडल सहित लाहौल-स्पीति का समूचा स्पीति क्षेत्र सड़क यातायात से कट गया है। तिब्बत सीमा क्षेत्र होने के कारण सामरिक दृष्टि से भी मार्ग का अधिक महत्व है। दूसरी ओर पूह उपमंडल में सेब सीजन जोर पकड़ता जा रहा है, ऐसे में लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं।

सीमा सड़क संगठन की ली जाएगी मदद

उधर, कार्यकारी उपायुक्त किन्नौर अश्विनी कुमार ने बताया कि पूह उपमंडल के बागवानों का सेब प्रभावित न हो, इसके लिए सीमा सड़क संगठन के अधिकारियों से बात कर शीघ्र मार्ग बहाली के लिए पुख्ता कदम उठाया जा रहा है। राहगीरों की जानमाल की रक्षा के लिए भू-स्खलन वाले स्थल पर पुलिस तैनात की गई है। वही मूरंग के तहसीलदार इस स्थिति पर नजर रखे हुए हैं।

Vijay