हिमाचल में कोरोना के 76 नए मामले, संक्रमितों का आंकड़ा 2400 के पार

Wednesday, Jul 29, 2020 - 11:59 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश में बुधवार भी कोरोना की रफ्तार थमती नजर नहीं आई। प्रदेश में बुधवार को कोरोना के 76 नए मामले सामने आए हैं। इनमें सबसे अधिक सोलन जिला में 25, कांगड़ा में 14, शिमला में 10, कुल्लू में 9, मंडी में 7, सिरमौर में 5, ऊना में 3, हमीरपुर में 2 और किन्नौर में 1 मामला सामने आया है। आज प्रदेश में एक साथ 101 लोग ठीक होकर घर लौटे हैं। इनमें सबसे अधिक सिरमौर में 60, सोलन में 28, कांगड़ा में 11 और बिलासपुर में 2 मरीज ठीक हुए हैं। प्रदेश में अब कोरोना के कुल मामलों का आंकड़ा 2407 पहुंच गया है जबकि एक्टिव केस 1046 हो गए हैं।

सोलन जिला में आज सामने आए 25 मामलों में नालागढ़ कपड़ा उद्योग का एक और कामगार कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। कोरोना संक्रमित आए 2 बच्चों के माता-पिता पहले कोरोना संक्रमित हैं जिनका कोविड केयर सैंटर नौणी में उपचार चला हुआ था। ये दोनों बच्चे उनके साथ ही कोविड केयर सैंटर में रहते थे, जहां पर वे भी कोरोना संक्रमित हो गए। बद्दी के ठेकेदार के 6 मजदूर कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इससे पहले इसी ठेकेदार के 15 मजदूर कोरोना संक्रमित पाए गए थे। इसी तरह बद्दी पुलिस का एक और जवान कोरोना संक्रमित पाया गया है। मानव रूहानी केंद्र संडोली क्वारंटाइन सैंटर में भी कोरोना के 3 मामले आए हैं। इसी तरह मानव रूहानी केंद्र बद्दी क्वारंटाइन सैंटर में भी कोरोना संक्रमण के 6 मामले सामने आए हैं। धौलाधार पब्लिक स्कूल बरोटीवाला क्वारंटाइन सैंटर में भी 2 कोरोना संक्रमण के मामला सामने आए हैं। इसी तरह भटोली कलां, रेहड़ू, बेहली व झिडि़वाला में भी कोरोना संक्रमण का एक-एक मामला सामने आया है। इन सभी के रैंडम के आधार पर सैंपल लिए गए थे जो पॉजिटिव पाए गए हैं।

वहीं सिरमौर जिला पॉजिटिव पाए गए 5 लोगों में गोबिंदगढ़ मोहल्ला नाहन की 14 वर्षीय युवती, वार्ड नंबर-3 पांवटा साहिब का 18 वर्षीय युवक, कोलर पांवटा साहिब की 20 वर्षीय युवती, चक्रेडा नाहन की 55 वर्षीय महिला और नोहराधार का 24 वर्षीय युवक शामिल है। कांगड़ा जिला में नूरपुर निवासी एक परिवार के 8 लोगों सहित 14 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें सेना के 2 जवान भी शामिल हैं। वहीं कोरोना पॉजिटिव पाए गए पालमपुर के नगरी गांव निवासी 53 वर्षीय व्यक्ति की कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है। यह पहले से ही अस्पताल में भर्ती था।

शिमला जिला में आज 10 मामलों में से देर रात सामने आए 6 मामलों में रोहडू के महेंदली में यूपी के आजमगढ़ से आए 5 और मजदूर कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, जबकि इससे पहले 19 मजदूर और एक बागवान भी पॉजिटिव आ चुका है। इन्हीं के संपर्क में आने से 5 और मजदूर संक्रमित हो गए हैं जबकि एक मामला शिमला के संजौली का है जहां पर एक आढ़ती पॉजिटिव पाया गया है, जिसको संजौली में ही क्वारंटाइन किया गया था। इससे पहले दिन में 4 कोरोना के मामले शिमला में सामने आए थे जिनमें ठियोग से 2 सेब व्यापारी, एक टूटू में कुछ दिन पहले एडवोकेट जनरल के दफ्तर में संक्रमित हुए चपड़ासी की मां तथा सचिवालय में कार्यरत एक कर्मचारी पॉजिटिव पाया गया है। वहीं किन्नौर में भी एक मामलाा सामने आया है, जिसके बारे में जानकारी जुटाई जा रही है।

मंडी जिला में 2 वर्षीय बच्ची सहित 7 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। कुल्लू जिला में भी 9 मामले सामने आए हैं। ये मामले निरमंड क्षेत्र से सामने आए हैं। उक्त सभी लोग पश्चिम बंगाल से लौटे हैं और क्वारंटाइन सैंटर में थे। वहीं ऊना में सामने आए 3 मामलों में गगरेट के भद्रकाली गांव का 51 वर्षीय सीआरपीएफ जवान पुलवामा से लौटा है और होम क्वारंटाइन था। उपमंडल बंगाणा के खेड़ी गांव का 30 वर्षीय नौसेना का जवान और उसकी 26 वर्षीय पत्नी पॉजिटिव पाए गए हैं। ये दोनों विशाखापट्टनम से लौटे हैं। वहीं ऊना में एक बीएसएफ जवान को तबीयत बिगडऩे के चलते उसे धर्मशाला शिफ्ट किया गया है। हमीरपुर में सामने आए 2 मामलों के एक 18 वर्षीय युवती व 28 वर्षीय युवक पॉजिटिव पाया गया है।

 

Vijay