हिमाचल में बर्फबारी व बारिश से होगा नए साल का आगाज

Sunday, Dec 30, 2018 - 08:57 PM (IST)

शिमला: देश-दुनिया में प्राकृतिक सुंदरता के लिए मशहूर हिमाचल प्रदेश में नववर्ष 2019 का आगाज बर्फबारी और बारिश से होगा। प्रदेश में 1 से 5 जनवरी तक मध्यम एवं अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी होने की पूरी संभावनाएं हैं जबकि मैदानी एवं कुछेक मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश होने की भी संभावनाएं जताई गई हैं। इसके साथ ही प्रदेश में ठंड के साथ ही शीतलहर का प्रकोप भी बढऩे की संभावनाएं जताई गई हैं। मौसम विभाग के मुताबिक 1 व 2 जनवरी को प्रदेश के अधिकांश पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी होगी जबकि मैदानी क्षेत्रों में इस दौरान बारिश का दौर शुरू होगा। इसके बाद 3 जनवरी को प्रदेश में मौसम के साफ रहने की संभावनाएं हैं और फिर 2 दिन 4 व 5 जनवरी को बर्फबारी व बारिश का दौर शुरू होगा।

शिमला सहित कुल्लू, मनाली, धर्मशाला व डल्हौजी पहुंच रहे पर्यटक

इन दिनों नववर्ष को लेकर बाहरी राज्यों सहित देश-विदेश से सैलानी घूमने के लिए शिमला सहित कुल्लू, मनाली, धर्मशाला व डल्हौजी का रुख कर रहे हैं। बर्फबारी की आस में पर्यटकों की आमद में और भी ज्यादा इजाफा हुआ है और ऐसे में बर्फबारी की संभावनाओं के चलते पर्यटक हिमाचल की सुंदर वादियों का नजारा भी अपनी आंखों से देख सकेंगे। हालांकि बर्फबारी के साथ और अधिक ठंड पडऩे के भी आसार जताए जा रहे हैं लेकिन अलौकिक सुंदरता का यह नजारा पर्यटकों को इसका एहसास ही नहीं होने देता।

मनाली, कल्पा व भुंतर में जमाव बिंदु से नीचे है पारा

प्रसिद्ध पर्यटन स्थल मनाली, भुंतर व केलांग में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है और इन तीनों स्थानों का पारा भी माइनस में चल रहा है। राजधानी शिमला में भी हालांकि सुबह व शाम के समय कई स्थानों पर बहने वाला पानी जमने लग गया है। जाखू के आसपास कई क्षेत्रों में टंकियों में भी पानी जमने लगा है और लोग मजबूरी में बढ़ती ठंड के चलते घरों में दुबकने के लिए मजबूर हो रहे हैं। भुंतर में रविवार को न्यूनतम तापमान माइनस 0.2, कल्पा में माइनस 1.6 व मनाली में माइनस 1.2 डिग्री रहा। इसी तरह शिमला में 5.2, धर्मशाला में 2.8, पालमपुर में 3.0, कांगड़ा में 3.7, मंडी में 0.1, चम्बा में 2.2 व डल्हौजी में 5.7 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया।

Vijay