New Year के स्वागत को जश्न में डूबी पहाड़ों की रानी शिमला, पर्यटकों का उमड़ा सैलाब

Tuesday, Dec 31, 2019 - 10:44 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): नए साल के स्वागत के लिए पहाड़ों की रानी शिमला में देर रात तक जश्न मनाया गया। शिमला की ठंडक भरी फिजाओं के बीच सैंकड़ों सैलानियों व स्थानीय लोगों ने घूम फिरकर और नाच-गाकर नए साल 2020 का स्वागत किया। दिन भर पर्यटकों व स्थानीय लोगों ने शिमला के प्रमुख पर्यटन स्थलों में घूमने का भरपूर लुत्फ उठाया। नववर्ष की पूर्व संध्या पर बीते वर्षों की तरह इस बार भी पर्यटकों का सैलाब उमड़ पड़ा। अन्य राज्यों से बड़ी संख्या मेें पर्यटकों ने शिमला की ओर रुख किया और इस दौरान शिमला के विभिन्न पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों की खासी भीड़ देखने को मिली।

होटलों में 95 से 100 प्रतिशत रही ऑक्यूपैंसी

इस दौरान हजारों की संख्या में पर्यटकों ने रिज मैदान व मालरोड पर पहुंचकर जमकर मौज-मस्ती की। बड़ी संख्या में पर्यटकों के शिमला आने से शहर व आसपास के होटल जैम पैक रहे। प्राप्त जानकारी के अनुसार होटलों में ऑक्यूपैंसी 95 से 100 प्रतिशत के आसपास रही। मंगलवार को शिमला पहुंचे जिन पर्यटकों ने होटलों में एडवांस बुकिंग नहीं करवाई थी, उन्हें होटलों में कमरे ढूंढने में परेशानी आई। एडवांस बुकिंग न करवाकर मंगलवार को शिमला पहुंचे कई पर्यटकों का होटलों में कमरा ढूंढने में ही काफी समय बीत गया।

बर्फबारी का दीदार न होने से पर्यटक मायूस

नववर्ष की पूर्व संध्या पर बर्फबारी से दीदार न होने से पर्यटक मायूस भी दिखे। शिमला पहुंचे पर्यटक बर्फबारी की आस लगाए हुए थे, लेकिन बर्फबारी नहीं हुई। दिन भर शिमला में अच्छी धूप खिली रही और पर्यटकों की बर्फबारी की आस पूरी नहीं हुई। हालांकि आगामी 2 व 3 जनवरी को पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी की संभावना है और इस संभावना को देखते हुए आगामी दिनों में भी शिमला व आसपास के पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों की आमद अधिक रहने की उम्मीद है।

Vijay