नयनादेवी में 30 दिसम्बर से 1 जनवरी तक आयोजित होगा नववर्ष मेला, 5 सैक्टर अधिकारी नियुक्त

Friday, Dec 22, 2023 - 12:17 AM (IST)

नयनादेवी (मुकेश): उत्तर भारत के प्रसिद्ध शक्तिपीठ श्री नयनादेवी जी में 30 दिसम्बर से 1 जनवरी, 2024 तक आयोजित होने वाले नववर्ष मेले के प्रबंधों के लिए बैठक का आयोजन मातृ आंचल नयनादेवी जी के सभागार में किया गया जिसकी अध्यक्षता मंदिर आयुक्त एवं एडीसी डाॅ. निधि पटेल ने की। उन्होंने मेले के दौरान कानून व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए अधिकारियों की नियुक्ति की है। एसडीएम श्री नयनादेवी धर्मपाल को मेला अधिकारी तथा डीएसपी श्री नयनादेवी जी विक्रांत बोंसरा को पुलिस मेला अधिकारी नियुक्त किया गया तथा मंदिर अधिकारी नयना देवी विपिन ठाकुर को सहायक मेला अधिकारी नियुक्त किया गया।

ढोल-नगाड़ों तथा पटाखों पर प्रतिबंध रहेगा
डाॅ. निधि ने कहा कि श्री नयनादेवी जी के दर्शनों के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को हरसंभव सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए जिला प्रशासन व मंदिर न्यास भरपूर प्रयास करेगा। उन्होंने कहा कि मेलों के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए 5 सैक्टर अधिकारी नियुक्त किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त आवश्यकता अनुसार पुलिस कर्मी व होमगार्ड के जवान भी कानून व्यवस्था बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करेंगे। मेलों के दौरान ढोल-नगाड़ों तथा पटाखों पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। वाहनों को निश्चित किए हुए स्थानों पर पार्किंग करने के निर्देश दिए ताकि श्रद्धालुओं को यातायात में असुविधा का सामना न करना पड़े।

पार्किंगों में निर्धारित रेट होंगे डिस्प्ले
डाॅ. निधि ने कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद को निर्देश दिए कि श्री नयनादेवी की समस्त पार्किंगों में निर्धारित रेटों को डिस्प्ले करवाना सुनिश्चित करें ताकि किसी भी स्तर पर श्रद्धालुओं से अधिक वसूली न की जाए और श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि मेलों के दौरान श्रद्धालुओं को समुचित स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए व्यापक प्रयास किए जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि चिकित्सा सहायता कक्षों में आवश्यक जीवन रक्षक दवाइयां एवं ऑक्सीजन सिलैंडर रखना सुनिश्चित करने सहित एम्बुलैंस की व्यवस्था करने के निर्देश दिए ताकि किसी भी आपात स्थिति का सामना किया जा सके। उन्होंने जल शक्ति विभाग के अधिकारियों को जल भंडारण टैंकों की सफाई तथा मेले दौरान पानी की टैस्टिंग करने के निर्देश दिए ताकि श्रद्धालुओं को स्वच्छ जल उपलब्ध हो सके। उन्होंने अग्निशमन विभाग को मेले दौरान फायर टैंडर तथा आवश्यक उपकरणों सहित मेला के दौरान सजग रहने के निर्देश दिए। बिजली बोर्ड के अधिकारियों को विद्युत व्यवस्था दुरुस्त करने सहित विद्युत की निर्बाध आपूर्ति बनाए रखने के निर्देश दिए। इस अवसर पर विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा कर्मचारी उपस्थित थे।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 

Content Writer

Vijay