नई दिल्ली व शिमला के बीच हवाई सेवा का नया Time Table जारी, पढ़ें बड़ी खबरें

Sunday, Mar 31, 2019 - 05:25 PM (IST)

शिमला: लोकसभा चुनाव के दौरान एक बार फिर 4,500 करोड़ रुपए की सेब बागवानी पर राजनीति होने लगी है। लोकसभा चुनाव के दौरान एक बार फिर 4,500 करोड़ रुपए की सेब बागवानी पर राजनीति होने लगी है। लोकसभा चुनाव के दौरान एक बार फिर 4,500 करोड़ रुपए की सेब बागवानी पर राजनीति होने लगी है। हिमाचल प्रदेश के सुंदरनगर में एक सड़क हादसा हो गया है। पुलिस थाना इंदौर के अंतर्गत एक भयानक सड़क दुर्घटना में एक युवक की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि एक अन्य गंभीर रूप से घायल हो गया। समर सीजन के आगमन के साथ ही नई दिल्ली व शिमला के बीच हवाई सेवा की नई समय सारिणी जारी कर दी गई है। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित बड़ी खबरों से हम आपको अवगत कराते हैं-

नई दिल्ली व शिमला के बीच हवाई सेवा का नया Timetable जारी
समर सीजन के आगमन के साथ ही नई दिल्ली व शिमला के बीच हवाई सेवा की नई समय सारिणी जारी कर दी गई है। नई दिल्ली व शिमला के बीच एयर इंडिया की फ्लाइट आगामी 3 अप्रैल से बहाल होने की उम्मीद है। हवाई सेवा बहाल होने के बाद समर सीजन के दौरान नई समय सारिणी के तहत हवाई सेवा जारी रहेगी। इसके तहत सुबह 6.15 बजे फ्लाईट नई दिल्ली से रवाना होगी और सुबह 7.25 बजे शिमला स्थित जुब्बड़हट्टी एयरपोर्ट पहुंचेगी। इसके बाद शिमला से फ्लाईट सुबह 7.45 बजे शिमला स्थित जुब्बड़हट्टी एयरपोर्ट से रवाना होगी और सुबह 8.55 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी। यहां बता दें कि पिछले साल दिसम्बर माह में विंटर सीजन को देखते हुए एयर इंडिया नई दिल्ली व शिमला के बीच जारी हवाई सेवा की समय सारिणी में बदलाव किया गया था।

चुनावी मौसम में बिफरे आउटसोर्स कर्मचारी
प्रदेश के आउटसोर्स कर्मचारियों आगामी लोकसभा चुनावों का बहिष्कार करने का मन बना रहे हैं। शिमला के कालीबाड़ी हॉल में हुई आउटसोर्स कर्मचारियों की मीटिंग में कर्मचारियों ने नियमितीकरण की मांग को लेकर बड़ा आंदोलन करने की रणनीति तैयार कर ली है। कर्मचारियों का आरोप है कि आउटसोर्स एजेंसियों द्वारा श्रम कानूनों की खुली उल्लंघना जारी है परन्तु प्रदेश सरकार मौन है जिस से स्पष्ट है कि यह सरकार शोषण को बढ़ावा दे रही है।

शिमला सीट से Ticket फाइनल होते ही कांग्रेस हुई सक्रिय
शिमला संसदीय क्षेत्र में टिकट फाइनल होते ही कांग्रेस का चुनाव प्रचार जोर पकड़ने लगा है। पूर्व सीपीएस व रेणुका जी के कांग्रेस विधायक विनय कुमार ने रविवार रेणुका विधानसभा के हरिपुरधार में कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बैठक ली जिसने लोकसभा चुनाव को लेकर और रणनीति तैयार की गई और प्रचार की रूपरेखा बनाई गई। कांग्रेस नेता शिमला संसदीय सीट पर उम्मीदवार धनीराम शांडिल की जीत का दावा कर रहे हैं।

पांवटा साहिब में BJP कार्यकर्ताओं ने उड़ाई आदर्श आचार संहिता की धज्जियां
शिलाई क्षेत्र में चुनावी सरगर्मियां शुरू होते ही आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की घटना सामने आई है। रविवार को क्षेत्र में मुख्यमंत्री के स्वागत के लिए शिलाई विधानसभा क्षेत्र के प्रवेश द्वार सतोन में उत्साहित भाजपा के कार्यकर्ताओं ने आचार संहिता की धज्जियां उड़ाई। सतोन में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के स्वागत के लिए राष्ट्रीय राज मार्ग-707 पर बस स्टॉप पर टेंट और कुर्सियां लगा दी गई थी। हालांकि चुनाव आयोग का डंडा खड़कने के बाद भाजपाइयों ने वर्षा शालिक तो खाली कर दी लेकिन राष्ट्रीय राजमार्ग पर कब्जा जमाए रखा।

Dalhousie में पर्यटन सीजन को एक्टिव हुआ प्रशासन
डल्हौजी में पर्यटन सीजन के दौरान बढऩे वाले यातायात बोझ को व्यवस्थित कर बेहतर रखने के उद्देश्य से एस.डी.एम. कार्यालय में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता एस.डी.एम. डा. मुरारी लाल ने की। उन्होंने बताया कि 1 अप्रैल से वन-वे ट्रैफिक व्यवस्था लागू हो रही है। यह व्यवस्था सख्ती से 1 अक्तूबर तक लागू रहेगी। एस.डी.एम. ने लोगों से यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाए रखने के लिए सहयोग की अपील की है। बैठक में एस.एच.ओ. आशीष पठानिया, जे.ई. नगर परिषद राजेश चौधरी, होटल एसोसिएशन के महासचिव हरप्रीत, अजय, मोहित कोहली, टैक्सी यूनियन से इंद्रजीत, बिट्टू, दीपा व सुनील सहित आर्मी और एयरफोर्स के अधिकारी तथा विभिन्न स्कूलों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

Retirement पार्टी से घर आ रहे दो सगे भाइयों के साथ दर्दनाक हादसा
पुलिस थाना इंदौर के अंतर्गत एक भयानक सड़क दुर्घटना में एक युवक की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि एक अन्य गंभीर रूप से घायल हो गया। हादसा मेजर डिस्ट्रिक्ट रोड 42 इंदौरा- रे मार्ग पर देर रात को डूहग नामक स्थान के निकट पेश आया। दुर्घटना का कारण तेज रफ्तारी बताई जा रही है। जिसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि जिस पेड़ से कार टकराई वह पेड़ जड़ से उखड़ गया और कार टकराने के बाद पलट गई। मृतक व घायल दोनों सगे भाई थे और किसी की रिटायरमेंट पार्टी से वापस आ रहे थे कि उक्त स्थान पर कार दुर्घटनाग्रस्त हो गई।

हमीरपुर से चुनाव लड़ने को सुक्खू ने भरी हामी
हमीरपुर लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ने के लिए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुखविंदर सुक्खू ने हामी भर दी है। यह खुसाला ऊना सदर से कांग्रेस के विधायक सतपाल रायजादा ने किया है। रायजादा ने कहा की क्षेत्र के सभी नेताओं ने पार्टी हाईकमान को नेता विपक्ष मुकेश अग्निहोत्री और सुखविंदर सुक्खू का नाम सुझाया था लेकिन नेता विपक्ष के इंकार करने के बाद सुक्खू के नाम पर सहमति बन गई है। वहीं रायजादा ने माना कि कांग्रेसी नेताओं के विरोध के चलते ही सुरेश चंदेल की कांग्रेस में एंट्री रुकी है।

सुंदरनगर के NH-21 पर सड़क हादसा
हिमाचल प्रदेश के सुंदरनगर में एक सड़क हादसा हो गया है। जहां एक स्विफ्ट कार ने 2 लोगों को टक्कर मार दी। हादसा शनिवार शाम नेशनल हाईवे 21 पर हुआ। जहां ये दोनों व्यक्ति सुंदरनगर के पुघ में सड़क के किनारे टायर पंचर का कार्य कर रहे थे कि बिलासपुर से सुंदरनगर की तरफ आ रही कार ने इन्हें टक्कर मार दी। जिस कारण एक की मौत हो गई जबकि दूसरा घायल हो गया। जिसे इलाज के लिए सिविल अस्पताल सुंदरनगर पहुंचाया गया। जहां उसकी गंभीर हालत को देखते हुए डॉक्टरों ने उन्हें मेडिकल कॉलेज नेरचौक रेफर किया।

Weekend पर पर्यटकों से गुलजार हुई पहाड़ों की रानी शिमला
मैदानी इलाकों में बढ़ती गर्मी के चलते अन्य राज्यों से पर्यटकों ने पहाड़ों की रानी शिमला की ओर रुख करना शुरू कर दिया है। काफी संख्या में पर्यटक इन दिनों शिमला पहुंच रहे हैं। हालांकि गर्मियों में पर्यटन सीजन 15 अप्रैल से हिमाचल प्रदेश में शुरू होता है, लेकिन सीजन से पहले ही पर्यटकों की आमद बढ़ने लगी है। पर्यटकों की बढ़ती आमद को देखते हुए होटल प्रबंधनों ने भी तैयारियां कर ली हैं।

चुनावों से पहले एक बार फिर 4,500 करोड़ की सेब बागवानी पर राजनीति
लोकसभा चुनाव के दौरान एक बार फिर 4,500 करोड़ रुपए की सेब बागवानी पर राजनीति होने लगी है। ऐसे में सेब पर आयात शुल्क (इम्पोर्ट ड्यूटी) बढ़ाए जाने संबंधी मांग फिर उठी है। मौजूदा समय में सेब पर 50 फीसदी आयात शुल्क है, जिसे बढ़ाने की मांग लगातार की जा रही है। पिछले लोकसभा चुनाव में भी यह मुद्दा बना, लेकिन आयात शुल्क में किसी तरह की बढ़ौतरी नहीं हुई। मौजूदा लोकसभा चुनाव में एक बार फिर यह मांग उठी है। इस समय कुल फलोत्पादन में सेब की हिस्सेदारी 49 फीसदी है। इसमें से अकेले शिमला जिला में 75 फीसदी सेब का उत्पादन होता है।

 

 

 

 

 

kirti