Chamba: ड्यूटी ज्वाइन करने गए नए शिक्षक व BEEO को स्कूल में नहीं करने दिया प्रवेश, अभिभावकों ने गेट पर ही रोका

punjabkesari.in Friday, Oct 25, 2024 - 11:08 AM (IST)

भड़ेल (चुनीलाल): शिक्षा खंड सलूणी के राजकीय प्राथमिक स्कूल ग्रोहण-1 में शिक्षकों के खाली पद भरने की मांग को लेकर अभिभावकों का संघर्ष लगातार जारी है। वीरवार को भी कोई भी बच्चा स्कूल नहीं पहुंचा। वहीं नेट्स के माध्यम से नियुक्त शिक्षक की ज्वाइनिंग करवाने पहुंचे खंड प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी जगदीश शर्मा व शिक्षक को अभिभावकों ने स्कूल में प्रवेश नहीं करने दिया। उन्हें गेट के बाहर ही रोक दिया। विभागीय अधिकारी ने अभिभावकों को समझाने का हरसंभव प्रयास किया, लेकिन अभिभावक उनकी बात मानने को तैयार नहीं हुए। उन्होंने बीईईओ सलूणी और प्रदेश सरकार के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी।

शिक्षक की ज्वाइनिंग की औपचारिकताएं भी स्कूल के गेट के बाहर ही पूरी करवानी पड़ीं। इससे नवनियुक्त शिक्षक को जहां पहला ही दिन गेट के बाहर बिताना पड़ा  तो वहीं डैपुटेशन पर आए शिक्षक और मिड-डे मील वर्करों सहित चपड़ासी भी गेट के अंदर प्रवेश नहीं कर पाए। अभिभावक शाम 4 बजे तक गेट के बाहर ही खड़े रहे, ताकि स्कूल का स्टाफ अंदर प्रवेश न कर पाए। जगदीश शर्मा ने अभिभावकों से कहा कि विभाग शिक्षक के दूसरे पद को जल्द भरने को लेकर प्रयासरत है और जब तक दूसरे शिक्षक की नियुक्ति नहीं होती, तब तब डैपुटेशन पर भी शिक्षक सेवाएं लगातार देते रहेंगे, लेकिन अभिभावकों ने उनकी बात को मानने से साफ इंकार कर दिया और कहा कि जिस योजना के तहत शिक्षक को स्कूल में तैनात किया गया है, उस तरह का शिक्षक उन्हें नहीं चाहिए।

उन्होंने कहा कि उन्हें दोनों पदों पर रैगुलर शिक्षक चाहिए। जब तक उनके स्कूल में रैगुलर शिक्षकों की तैनाती नहीं की जाती, तब तक उनका धरना जारी रहेगा और बच्चों को स्कूल नहीं भेजा जाएगा। जब अभिभावकों ने खंड अधिकारी की बात मानने से साफ मना किया तो वह वापस लौट गए। उन्होंने स्कूल के समस्त स्टाफ को निर्देश दिया  कि वे हर रोज समय पर अपनी ड्यूटी पर पहुंचें और अभिभावकों से बिल्कुल न उलझें और गेट के बाहर ही समय तक बैठे रहें। गौरतलब है कि ग्रोहण-1 स्कूल में शिक्षकों के दोनों पद खाली होने से अभिभावक बीते 4 दिनों से धरने पर हैं।

हालांकि विभाग द्वारा स्कूल में नेट्स के माध्यम से शिक्षक का पद एक साल के लिए भर दिया है, लेकिन अभिभावक अब भी अपनी मांग पर अड़े हुए हैं। उधर, खंड प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी सलूणी जगदीश शर्मा ने बताया कि वह शिक्षक की ज्वाइनिंग करवाने स्कूल पहुंचे थे, लेकिन अभिभावकों ने उन्हें स्कूल के गेट के अंदर प्रवेश नहीं करने दिया। उन्होंने कहा कि विभाग ने एक शिक्षक की नियुक्ति कर दी है और दूसरे पद को भरने को लेकर भी प्रयास जारी हैं। जब तक दूसरे शिक्षक का पद नहीं भरा जाता, तब तक दूसरे स्कूल के शिक्षक को भी लगातार डैपुटेशन पर भेजा जाएगा।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here
हिमाचल प्रदेश की खबरें पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News