सीएम जयराम को कोरोना संक्रमण से बचाएगी नई एडवाइजरी

Thursday, Nov 19, 2020 - 11:15 PM (IST)

शिमला (कुलदीप): मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए सरकार की तरफ से नई एडवाइजरी जारी की गई है। इस एडवाइजरी के तहत मुख्यमंत्री के बैठक में भाग लेने, लोगों से मिलने, दस्तावेजों का आदान-प्रदान करने एवं पर्सनल स्टाफ को कुछ निर्देशों का पालन करना होगा। पर्सनल स्टाफ के साथ उनके 3 स्तरीय सुरक्षा घेरे को लेकर भी हिदायतें जारी हुई हैं। मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव की तरफ से जारी इस एडवाइजरी को सभी प्रशासनिक सचिवों, विभागाध्यक्षों, डीसी एवं एसपी को जारी किया गया है ताकि इसकी अनुपालना को सुनिश्चित किया जा सके।

इसमें सबसे पहले मुख्यमंत्री की तरफ से ली जाने वाली बैठकों को लेकर 7 हिदायतें जारी की गई हैं जिनमें 6 फुट का सोशल डिस्टैंस बनाने, कार्यक्रम स्थल पर 50 फीसदी लोगों के मौजूद रहने, क्रॉस वैंटीलेशन के साथ खिड़की व दरवाजे खुले रखने, एयर कंडीशनर का प्रयोग न करने, आयोजन स्थल को सैनिटाइज करने, वक्ताओं को मुंह पर मास्क पहनने, हैंड सैनिटाइजर का प्रयोग करने एवं दस्तावेजों का आदान-प्रदान करने की बजाय डिजिटल तकनीक को प्रयोग करने की सलाह दी गई है। मुख्यमंत्री से मिलने वाले लोगों को 2 मीटर की दूरी बनाने, खांसी, जुकाम व बुखार वालों को मिलने की अनुमति न देने, मिलने वाले स्थान को सैनिटाइज करने, कंटेनमैंट जोन व बाहर से आने वालों को सीधे मिलने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

मुख्यमंत्री के सुरक्षा एवं पर्सनल स्टाफ के लिए 3 स्तरीय हिदायतें अलग से जारी की गई हैं। इसमें स्टाफ के सदस्य लगातार 14 दिन ड्यूटी देने के उपरांत अपने घर में रहेंगे। इस दौरान उन्हें घर के सदस्यों को छोड़ अन्य से सोशल डिस्टैंस बनाए रखना होगा। इसके बाद जब स्टाफ के सदस्य ड्यूटी ज्वाइन करेंगे तो उन्हें मैडीकल परीक्षण से गुजरना होगा। मुख्यमंत्री के साथ हैलीकॉप्टर में सफर करने वालों की भी बाकायदा थर्मल स्कैङ्क्षनग होगी। मुख्यमंत्री का आगमन करने और मंच में बैठने सहित अन्य व्यवस्थाओं को लेकर भी हिदायतें जारी की गई हैं।

Vijay