कोरोना के नियम तोड़ने की लापरवाही अब पड़ेगी भारी

Wednesday, Jul 08, 2020 - 11:29 AM (IST)

शिमला : कोरोना महामारी से बचाव के लिए सरकार द्वारा हर प्रयत्न किए गए है और अब भी नियमों के साथ सख्ती लागू है। सरकार द्वारा कोरोना को लेकर बनाए गए नियमों में लापरवाही अब भारी पड़ेगी। कोविड 19 को लेकर सख्ती से नियम लागू करने को लेकर सरकार अब अध्यादेश लाने की तैयारी कर रही है। नियमों को तोड़ने या लापरवाही करने पर सख्ती होगी इसके लिए व्यक्ति को जेल भी जाना पड़ सकता है या भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है। 

आगामी कैबिनेट की बैठक में इस प्रस्ताव को लाया जा रहा है। इसमें नियमों का उल्लंघन करने वालों को जेल के साथ-साथ भारी-भरकम जुर्माने का प्रावधान किया जा रहा है। सरकार यह सख्ती इसलिए करने जा रही है, क्योंकि अनलॉक-2 में रियायतें मिलने के बाद लोग कोरोना को हल्के में ले रहे हैं। सार्वजनिक स्थानों पर सोशल डिस्टेंस की धज्जियां उड़ा रहे हैं। बिना मास्क पहने लोग इधर-उधर जा रहे हैं। कई लोग मास्क से मुंह ढकने के बजाय औपचारिकता के लिए गले में लगा रहे हैं। हाथ मिलाने के साथ-साथ लोग एक-दूसरे को गले तक लगा रहे हैं। जो सीधे-सीधे कोरोना को न्योता है। 

सरकार का मानना है कि कोरोना खतरनाक बीमारी है। अगर लापरवाही बरती तो यह और भी खतरनाक हो सकती है। ऐसे में लोगों को इसके प्रति गंभीर रहने की जरूरत है। अन्य देशों की अपेक्षा हिमाचल में कोरोना की स्थिति बेहतर है। अगर लोग नियमों का उल्लंघन करेंगे तो मामला बिगड़ सकता है। अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य आरडी धीमान ने कहा कि कोरोना पर सरकार करोड़ों खर्च कर रही है, ताकि लोगों को सुरक्षित रखा जा सके। इसके बावजूर लोग लापरवाही बरतने लगे हैं। लोगों को लग रहा है कि सब कुछ ठीक हो गया है। इस तरह की लापरवाही लोगों को भारी पड़ेगी। इसके चलते एक्ट लागू करने के लिए अध्यादेश लाया जा रहा है।
 

Edited By

prashant sharma