मधुमेह से पीड़ित मासूम सार्थक को मदद की दरकार, एकमात्र किडनी भी संक्रमित

punjabkesari.in Friday, Mar 13, 2020 - 11:24 PM (IST)

पांवटा साहिब (संजय): सिरमौर जिला के उपमंडल पांवटा साहिबउ की पात्तलियों पंचायत में 9 साल का मासूम जिंदगी की जंग लड़ रहा है। मधुमेह से पीड़ित सार्थक की एकमात्र किडनी संक्रमित हो चुकी है। सार्थक के मां-बाप उसका इलाज नहीं करवा पा रहे हैं। पात्तलियों के गुरमेल सिंह व ललिता का परिवार गरीबी व बच्चे की बीमारी से परेशान है। मां ललिता ने बताया कि सार्थक की जन्म से ही एक किडनी है। इसके अलावा छोटी उम्र में ही सार्थक शूगर का शिकार हो गया। बढ़ती बीमारी के कारण इकलौती किडनी भी संक्रमित हो गई।

सार्थक के पिता दिहाड़ी लगाकर परिवार को पाल रहे हैं। उनका परिवार गांव में ही कच्चे मकान में रहता है। बीपीएल सहित सरकार की ओर से उन्हें कोई सहायता नहीं मिली है। न ही केंद्र सरकार की आयुष्मान योजना में उनका नाम आया है। ललिता ने बताया कि सार्थक की किडनी में संक्रमण होने के बाद उन्होंने उसका इलाज उत्तराखंड से शुरू किया था। उसके बाद वे आईजीएमसी शिमला तक गए। वर्ष 2018 में वे  पीजीआई चंडीगढ़ गए लेकिन आर्थिक संकट के कारण कहीं भी इलाज नियमित नहीं रख पाए। वे 2 साल से सार्थक का इलाज नहीं करवा पा रहे हैं।

आलम यह है कि मासूम की हालत दिन-प्रतिदिन बिगड़ती जा रही है। पिछले कुछ महीनों से सार्थक को दौरे पडऩे लगे हैं। वे कई बार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गुहार लगा चुके हैं लेकिन अभी तक कोई सुनवाई नहीं हुई। उन्हें दिन-रात सार्थक के इलाज की चिंता सता रही है। वहीं डीसी सिरमौर डॉ. आरके परूथी ने बताया कि अभी तक इस तरह का मामला संज्ञान में नहीं है। अगर ऐसा है तो बच्चे के उपचार के लिए आवश्यक सहायता प्रदान की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News