हिमाचल में मनाया राष्ट्रीय मतदाता दिवस, मतदान के प्रति जागरूक किए लोग

Saturday, Jan 25, 2020 - 07:00 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): देश के निर्माण के लिए मतदाता एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लोकतंत्र के निर्माण में हर मतदाता का मत महत्वपूर्ण होता है इसलिए 25 जनवरी को पूरे भारत में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसी के चलते आज हिमाचल में निर्वाचन आयोग द्वारा राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया गया, जिसमें लोगों को मतदान के प्रति जागरूक किया गया। शिमला में मतदाता दिवस पर राज्यपाल बंडारु दत्तात्रेय बतौर मुख्यातिथि मौजूद रहे। इस अवसर पर राज्यपाल ने सभी नागरिकों को स्वस्थ लोकतंत्र के लिए उनके कर्तव्य के प्रति सचेत रहने का आह्वान किया। कार्यक्रम में मतदान करने की शपथ दिलाई गई और नए मतदाता बने को बधाई देने के साथ-साथ समानित भी किया गया।

नाहन में मतदान व वोट बनाने के बारे किया जागरूक

सिरमौर जिला मुख्यालय नाहन में जिला स्तर पर राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला निर्वाचन अधिकारी और डीसी सिरमौर डॉ. आरके परुथी ने की। कार्यक्रम के दौरान लोगों को जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा मतदान को लेकर शपथ दिलाई गई, वहीं उनको मतदान का महत्व भी बताया गया। डीसी ने कहा कि आज के दिन विशेष रूप से लोगों को मतदान व वोट बनाने के बारे में जागरूक किया जाता है खासकर 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके युवाओं को जागरूक करने का विशेष प्रयास रहता है ताकि युवा मतदान में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें।

धर्मशाला में मनाया 10वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस

कांगड़ा जिला के मुख्यालय धर्मशाला में 10वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया गया। भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों पर धर्मशाला के जिला परिषद सभागार में आयोजित कार्यक्रम में डीसी कांगड़ा राकेश कुमार प्रजापति ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। इस दौरान स्कूल, कॉलेज छात्रों सहित डाईट के प्रशिक्षुओं द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से युवाओं को मतदान प्रक्रिया में भाग लेने के लिए प्रेरित किया गया। जिला स्तर के अधिकारी भी इस दौरान मौजूद रहे। डीसी कांगड़ा ने कहा कि पूरे देश में 10वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जा रहा है, उसी कड़ी में धर्मशाला में भी यह दिवस मनाया गया। विभिन्न माध्यमों से युवाओं को प्रेरित किया जा रहा है कि मतदान प्रक्रिया में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए 18 वर्ष के बाद अपना पंजीकरण करवाएं और मतदान करें।

ऊना में 100 फीसदी मतदान का रखा लक्ष्य

राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय ऊना में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के मौके पर जिला स्तरीय मतदाता दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें एडीसी अरिंदम चौधरी ने विशेष रूप से शिरकत की। उन्होंने कॉलेज स्टाफ सदस्यों सहित अन्य को मतदान करने की शपथ ग्रहण करवाई। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र को और अधिक मजबूत करने के लिए देश के मतदाता अपनी अहम भूमिका निभा सकते हैं। इसके लिए लोगों को 100 फीसदी मतदान का लक्ष्य हासिल करना होगा। उन्होंने कहा कि हमें अपने अधिकारों के साथ-साथ अपने कर्तव्यों को लेकर भी कार्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि मतदान करना हर मतदाता का अधिकार है लेकिन इसका सही प्रयोग करना हमारा कर्तव्य है। उन्होंने मतदाताओं से आह्वान किया कि चुनाव के दौरान मतदान प्रक्रिया में अपनी भागीदारी निभाएं।

कुल्लू में डीसी ने मतदाताओं को दिलाई शपथ

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर कुल्लू जिला मुख्यालय देवसदन के सभागार में जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी कुल्लू डॉक्टर ऋचा वर्मा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। इस दौरान एसडीएम कुल्लू अनुराग चंद्र शर्मा ने भी विशेष अतिथि के रूप में मौजदू रहे। कार्यक्रम के दौरान डीसी कुल्लू वर्मा ने संबोधित करते हुए कहा कि विश्व के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश भारत में निर्वाचन प्रक्रिया को स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्वक संपन्न करवाने के लिए 25 जनवरी, 1950 को निर्वाचन आयोग की स्थापना की गई थी। निर्वाचन आयोग के स्थापना दिवस को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने उपस्थित मतदाताओं को भारत की लोकतांत्रिक परंपराओं और निर्वाचन प्रक्रिया की मर्यादा कायम रखने में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने की शपथ दिलाई तथा नए मतदाताओं को पहचान पत्र प्रदान किए।

हमीरपुर में समझाया वोट का महत्व

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर हमीरपुर के सीनियर सैकेंडरी बाल स्कूल में जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में डीसी हरिकेश मीणा ने शिरकत की। इस अवसर पर उन्होंने नए मतदाताओं को पहचान पत्र देकर सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा प्रयास किया जाता है कि हर मतदाता अपने मत का प्रयोग करे ताकि लोकतंत्र में हर किसी की भागेदारी सुनिश्चित हो। उन्होंने कहा कि मतदाताओं को अवश्य मतदान में भाग लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि मतदान में हर एक वोट महत्वपूर्ण होता है इसलिए वोट की महत्वता को समझना चाहिए। इस दौरान उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित मतदाताओं को शपथ भी दिलाई। इस मौके पर एसडीएम चिरंजी लाल व स्कूल की प्रिंसीपल मंजू ठाकुर भी मौजूद रहीं।

100 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके मतदाता किए सम्मानित

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर राजकीय महाविद्यालय बिलासपुर में जिला स्तरीय कार्यक्रम मनाया गया। इस कार्यक्रम में एसडीएम सदर रामेश्वर ने मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की। कार्यक्रम में बिलासपुर विधानसभा क्षेत्र के 17 मतदान केंद्रों के बूथ लेवल अधिकारी तथा नए मतदाता भी उपस्थित रहे। इस मौके पर एसडीएम ने भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता साक्षरता तथा मतदान प्रक्रिया में भाग लेने पर बल दिया। उन्होंने सभी शिक्षण संस्थानों के मुखियों से चुनाव प्रक्रिया की चुनाव साक्षरता क्लबों के माध्यम से बच्चों को जानकारी देने का आह्वान किया। मुख्यातिथि ने नए मतदाताओं को पहचान पत्र देकर सम्मानित किया तथा सराहनीय कार्य करने के लिए जिला के बूथ लेवल अधिकारियों को भी सम्मानित किया। इसके अतिरिक्त 100 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके 3 मतदाताओं को भी सम्मानित किया गया।

स्वस्थ लोकतंत्र में मतदान की भूमिका अहम : डीसी

सोलन में शनिवार को जिला स्तरीय राष्ट्रीय मतदाता दिवस आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी सोलन केसी चमन ने की। इस अवसर पर उन्होंने सभी को लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा बनाए रखने तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण रखने की शपथ दिलाई। डीसी ने कहा कि स्वस्थ लोकतंत्र में मतदान की अहम भूमिका होती है। मतदान राष्ट्र, प्रदेश तथा समाज हित के लिए किया जाना चाहिए। युवा राष्ट्र के विकास की सीढ़ी हैं तथा युवाओं को लोकतंत्र में अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करनी चाहिए। उन्होंने इस अवसर पर 10 नए पंजीकृत मतदाताओं को मतदाता पहचान पत्र प्रदान किए। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर जिला के सभी उपमंडलों में भी कार्यक्रम आयोजित किए गए।

मजबूत लोकतंत्र के निर्माण में सक्रिय भागीदारी निभाएं युवा: निवेदिता

मंडी में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर ‘निर्वाचन साक्षरता सशक्त लोकतंत्र’ विषय पर आधारित जिला स्तरीय कार्यक्रम राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में आयोजित किया गया। मतदाता दिवस कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं एसडीएम सदर निवेदिता नेगी ने युवाओं से मजबूत लोकतंत्र के निर्माण में सक्रिय भागीदारी का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि मतदान में भागीदारी से ही मजबूत लोकतंत्र की नींव रखी जा सकती है।  वहीं सुंदरनगर में भी एमडीएम राहुल चौहान के नेतृत्व में राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया गया। उधर, विकास खंड सदर की पंचायत जागर में राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया गया। यह कार्यक्रम नेहरू युवा केंद्र द्वारा स्थानीय पंचायत के सहयोग से मनाया गया। कार्यक्रम मे मुख्यातिथि के रूप में रामनाथ शर्मा ने भाग लिया। इस मौके पर पंचायत के सदस्य सहित अनेक लोग मौजूद रहे।

भरमौर में मनाया राष्ट्रीय मतदाता दिवस

जनजातीय क्षेत्र भरमौर उपमंडल में राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय भरमौर के प्रांगण में उपमंडल स्तरीय राष्ट्रीय मतदाता दिवस उपमंडलीय निर्वाचन कार्यालय भरमौर के सौजन्य से आयोजित किया गया, जिसकी अध्यक्षता नायब तहसीलदार भरमौर बाल कृष्ण ने की। इस कार्यक्रम में उपमंडल के साथ लगते 5 मतदान केंद्रों को समाहित किया गया। इन मतदान केंद्रों में नए पंजीकृत किए गए मतदाताओं को लोकतंत्र के प्रति निष्ठा की शपथ दिलाई गई और उन्हें नायब तहसीलदार भरमौर ने सम्मानित भी किया। इस अवसर पर आईटीआई भरमौर के छात्र-छात्राओं द्वारा समूहगान, एकल गान, कविता व भाषण प्रतियोगिता द्वारा भी लोगों को जागरूक किया गया।

Vijay