राष्ट्रीय फुटबाल प्रतियोगिता : अरुणाचल को हराकर फाइनल में पहुंचा महाराष्ट्र

Saturday, Dec 21, 2019 - 11:21 PM (IST)

मंडी (ब्यूरो): जियान हानिफ नेवरेकर के 2 गोलों की बदौलत महाराष्ट्र की टीम हीरो डॉ. बीसी रॉय राष्ट्रीय फुटबाल प्रतियोगिता के फाइनल में पहुंचने में कामयाब हो पाई है। शनिवार सुबह पड्डल मैदान में प्रतियोगिता का दूसरा सैमीफाइनल मुकाबला अरुणाचल प्रदेश और महाराष्ट्र के मध्य खेला गया। महाराष्ट्र ने अरुणाचल प्रदेश पर 2-1 से जीत हासिल कर प्रतियोगिता के फाइनल में प्रवेश किया। प्रतियोगिता में गु्रप-बी से टॉप करने वाली टीम महाराष्ट्र सफेद जर्सी में खेलने उतरी। वहीं दूसरी ओर ग्रुप-डी से टॉप टीम अरुणाचल नीली जर्सी में खेलने उतरी। अरुणाचल प्रदेश ने मैच शुरू होते ही बाल पर कब्जा जमा लिया। इस बीच अरुणाचल ने कभी राइट विंग तो कभी लैफ्ट विंग से अटैक जारी रखे।

इसी बीच अरुणाचल प्रदेश के खिलाड़ी बाल को गोल पोस्ट में एंटर करने में सफल नहीं हो पाए। अरुणाचल प्रदेश के खिलाडिय़ों ने दर्शकों का जहां दिल जीता, वहीं महाराष्ट्र ने प्रतियोगिता का सैमीफाइनल मुकाबला जीता। मैच के दौरान ज्यादातर समय बाल पर पकड़ बनाने के बावजूद अरुणाचल प्रदेश की टीम मिले मौकों को गोल में तबदील नहीं कर पाई। महाराष्ट्र के फॉरवर्ड खिलाड़ी जियान हानिफ नेवरेकर ने पहले हाफ के 36वें मिनट में पहला गोल दागा। पहले हाफ में महाराष्ट्र की टीम एक-शून्य से आगे रही। दूसरे हाफ में अरुणाचल प्रदेश के कोच संग्ये शेरिंग ने टीम को नए गेम प्लान से खेलने का परामर्श दिया।

अरुणाचल प्रदेश के खिलाडिय़ों ने दूसरे हाफ में भी कई मौके बनाए लेकिन टीम उन्हें गोल में परिवर्वित नहीं कर पाई। इसी बीच मैच के 82वें मिनट में जियान हानिफ नेवरेकर ने टीम के लिए दूसरा गोल दाग दिया। अरुणाचल प्रदेश की टीम 2 गोल खाकर दबाव में आ गई। अरुणाचल प्रदेश के कैप्टन समेत 3 खिलाडिय़ों को यैलो कार्ड दिखाए गए। मैच के 42वें मिनट में उज्ज्वल रॉय को पहला यैलो कार्ड मिला।

इसके बाद 86वें मिनट में टीम कैप्टन त्सार नेगिया दिग्रिम को यैलो कार्ड मिला और 89वें मिनट में साहिल छेत्री को भी यैलो कार्ड मिला। अरुणाचल प्रदेश की ओर से साहिल छेत्री ने ही मैच के अतिरिक्त समय में टीम के लिए एकमात्र गोल किया। मैच के अंतिम क्षणों में महाराष्ट्र के फॉरवर्ड खिलाड़ी मीत अनिल आदेकर को मैच के दौरान 2 यैलो कार्ड मिलने पर उसे रैड कार्ड से बाहर जाना पड़ा। करीब 10 मिनट तक महाराष्ट्र की टीम 9 खिलाडिय़ों के साथ खेली। इस बीच महाराष्ट्र के कोच सूर्याकांत यशवंत कामने ने टीम को रक्षात्मक खेल का इशारा किया।

अरुणाचल प्रदेश ने अंतिम क्षणों में विरोधी टीम के कम खिलाडिय़ों का फायदा उठाने की काफी कोशिश की लेकिन वह उसमें कामयाब नहीं हो पाए। इसी बीच सैंटर रैफरी दीपक सिंघा ने मैच की अंतिम सीटी बजा दी। सोमवार को प्रतियोगिता का फाइनल मुकाबला तमिलनाडु और महाराष्ट्र के मध्य खेला जाएगा। इस मैच को देखने प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर भी पहुंच रहे हैं और प्रतियोगिता का समापन भी करेंगे।

Vijay