‘कारगिल युद्ध में शहीद कैप्टन सौरभ कालिया के बलिदान को कभी भुला नहीं सकता राष्ट्र’

2021-06-10T00:41:08.727

पालमपुर (भृगु): जिस चट्टान से कभी सौरभ कालिया को लगाव था तथा जिस को वह अपनी कहा करते थे उसी चट्टान पर आज शहीद की प्रतिमा लगी हुई है। इसे विडंबना ही कहा जा सकता है कि अपने स्कूल टाइम में पिकनिक के दौरान सौरभ कालिया जिस चट्टान पर आकर बैठकर धौलाधार तथा न्यूगल के सौंदर्य को निहारा करते थे आज उसी चट्टान पर 22 वर्ष के अंतराल के बाद शहीद को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धासुमन अर्पित किए गए। यह चट्टान सौरभ वन विहार के बीचोंबीच स्थित है। शहीद के पिता डॉ. एनके कालिया ने स्मृतियों को कुरेदते हुए बताया कि सौरभ कालिया अपने स्कूल काल के दौरान पिकनिक मनाने जब भी इस स्थान पर आते थे तो इस चट्टान पर बैठकर समय बिताते थे तथा इस चट्टान को अपना बताते थे।
PunjabKesari, Martyr Captain Saurabh Kalia Image

शहीद के निवास स्थान पर हवन का आयोजन

शहीद कैप्टन सौरभ कालिया की पुण्यतिथि पर सौरभ वन विहार स्थित स्मारक में शहीद के पिता डॉ. एनके कालिया, उपमंडल अधिकारी नागरिक धर्मेश रामोत्रा, वन मंडल अधिकारी नितिन पाटिल, विधायक आशीष बुटेल, पूर्व विधायक प्रवीण कुमार, नगर निगम के पार्षदों सहित अन्य ने श्रद्धासुमन अर्पित किए। शहीद सौरभ कालिया के निवास स्थान पर हवन का आयोजन किया गया। कारगिल युद्ध के प्रथम शहीद कैप्टन सौरभ कालिया के शहीदी दिवस पर एसडीएम पालमपुर धर्मेश रामोत्रा ने श्रद्धासुमन अर्पित किए। उन्होंने कहा कि शहीद कैप्टन सौरव कालिया ने मातृ भूमि की रक्षा के लिए अपना बलिदान दिया जिसे कृतज्ञ राष्ट्र कभी भुला नहीं सकता। उन्होंने कहा कि ऐसे महान पुरुषों से हमारी युवा पीढ़ी को प्रेरणा प्राप्त होती है।
PunjabKesari, Hawan Image

शहादत के बाद भी बचाई थीं जिंदगियां

शहीद कैप्टन सौरभ कालिया भले ही 2 दशक पूर्व कारगिल में शहीद हुए थे परंतु शहादत के कई वर्ष बाद भी 2 जिंदगियां बचाने में यह स्मारक काम आया था। धौलाधार के ऊपरी क्षेत्र में बादल फटने की घटना के पश्चात न्यूगल खड्ड में बाढ़ आने के बाद जब पानी ने सौरभ बन विहार का रुख किया था तथा प्रत्येक चीज को तहस-नहस करके रख दिया था, उस समय सौरभ वन विहार में रात्रि के समय ड्यूटी पर तैनात 2 कर्मचारियों ने सौरभ वन विहार की प्रतिमा लगी इसी चट्टान पर रात भर बैठकर पानी के थपेड़ों को सहा था। ऐसे में शहादत के कई वर्ष बाद भी सौरभ कालिया ने 2 बहुमूल्य जानों को बचाने में अपना अप्रत्यक्ष सहयोग दिया था।
PunjabKesari, Saurabh Vikas Mandal Image

सौरभ विकास महिला मंडल ने दी श्रद्धांजलि

कारगिल युद्ध में अग्रणी भूमिका निभाने वाले वीरभूमि हिमाचल गांव सुग्घर वार्ड नंबर-5 पालमपुर के वीर सपूत अमर शहीद कै. सौरभ कालिया की पुण्यतिथि पर सौरभ विकास महिला मंडल आईमा सुग्घर की सदस्यों ने उन्हें श्रद्धांजलि के रूप में अन्नपूर्णा वैल्फेयर सोसायटी पालमपुर में कोविड मरीजों को घर-घर भोजन की व्यवस्था के लिए 11 हजार रुपए की राशि दान दी। इस अवसर पर महिला मंडल प्रधान पूनम शर्मा, कमलेश वशिष्ठ व रंजन शर्मा द्वारा यह राशि भेंट की गई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

static