शिक्षा मंंत्री बोले-लोकतंत्र की मजबूती को पत्रकारिता की भूमिका अहम

Wednesday, Jul 10, 2019 - 05:01 PM (IST)

शिमला (योगराज): विश्व संवाद केंद्र शिमला द्वारा नारद जयंती के उपलक्ष्य पर राज्य स्तरीय पत्रकार सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि संसदीय कानून एवं शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने शिरकत की और पांचजन्य के पूर्व संपादक एवं पूर्व राज्यसभा सदस्य तरुण विजय बतौर मुख्य वक्ता कार्यक्रम में मौजूद रहे जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता शिमला प्रैस क्लब के अध्यक्ष अनिल हैडली ने की। पत्रकार सम्मान समारोह के तहत मातृवंदना के संपादक डॉ. दयानंद शर्मा को वरिष्ठ पत्रकार के तौर पर सम्मानित किया गया। दिव्य हिमाचल के पूर्व स्टेट ब्यूरो स्वर्गीय सुनील शर्मा को विशेष स्मृति सम्मान से पुरस्कृत किया गया। दैनिक जागरण के संवाददाता अजय बन्याल को युवा पत्रकार, दिव्य हिमाचल की दीपिका शर्मा को महिला पत्रकार, इलैक्ट्रॉनिक मीडिया में पराक्रम चंद को सम्मानित किया गया। वहीं मंडी जिला के छायाकार जय कुमार को भी सम्मानित किया गया।

नकारात्मक के साथ सकारात्मक खबरें भी दिखाएं पत्रकार

इस मौके पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि आजादी के बाद का दौर पत्रकारिता के क्षेत्र में काफी प्रभावी रहा है लेकिन जब देश में आपातकाल लगा तो मीडिया का गला घोंट दिया गया। आज ऐसी भाषा इस्तेमाल हो रही है जोकि समाज में सही संदेश नहीं देती है। आज नशे के खिलाफ समाज को जागरूक करने का काम मीडिया कर सकती है। उन्होंने पत्रकारों से आह्वान किया कि नकारात्मक के साथ सकारात्मक खबरें भी दिखानी चाहिए। देश के लोकतंत्र को मजबूत बनाए रखने में पत्रकार अहम भूमिका अदा करते हैं।

पत्रकारिता की साख बचाने के लिए शब्दों से करना पड़ेगा युद्ध

इस मौके पर मुख्य वक्ता तरुण विजय ने कहा कि पत्रकारिता की साख बचाने के लिए शब्दों से युद्ध करना पड़ेगा। पत्रकार ही समाज के निर्माण में भूमिका निभाता है। शब्द पत्रकार का आधार होते हैं और जब पत्रकार शब्दों से दूरी बना लेते हैं तो पत्रकारिता का प्रभाव कम होने लगता है। आजादी से पूर्व महात्मा गांधी, भगत सिंह, लोकमान्य तिलक आदि क्रांतिकारियों ने पत्रकार के तौर पर सबसे पहले कार्य शुरू किया था और देश निर्माण में अपना योगदान दिया था।

साप्ताहिक विचार पत्र हिम संचार विशेषांक का किया विमोचन

इस कार्यक्रम में विश्व संवाद केंद्र के साप्ताहिक विचार पत्र हिम संचार विशेषांक का विमोचन भी मुख्यातिथि और मुख्य वक्ता ने किया। विश्व संवाद केंद्र शिमला प्रांत प्रमुख दलेल ठाकुर ने केंद्र के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि पिछले 12 वर्षों से नारद जयंती के अवसर पर पत्रकार सम्मान समारोह आयोजित किया जा रहा है और अब तक 60 पत्रकारों को सम्मानित कर चुके हैं।

Vijay