बारिश न होने से नकदी फसलों पर सूखे की मार, मुरझाने लगीं खेतों में उगी स​ब्जियां

punjabkesari.in Sunday, Jun 02, 2024 - 05:47 PM (IST)

नाहन (चंद्र): सिरमौर जिले में बारिश न होने और प्रंचड गर्मी के चलते नकदी फसलों पर सूखे की मार पड़ रही है। आलम यह है कि ये फसलें बुरी तरह मुरझाने लगी हैं। इसके चलते किसानों को चिंता सताने लगी है। नकदी फसलें उनकी आय का मुख्य साधन हैं। यदि बारिश नहीं हुई तो ये बुरी तरह नष्ट हो जाएंगी। दरअसल सिरमौर जिले की सैनधार, धारटीधार व गिरिपार समेत अन्य क्षेत्रों में इस समय टमाटर, शिमला मिर्च, अदरक, बीन, मिर्च और धनिया आदि की नकदी फसलें लगाई गई हैं। इनमें टमाटर और शिमला मिर्च में तो इस समय फूल आना शुरू हो गया है, ऐसे में इन्हें पानी की सख्त आवश्यकता है लेकिन बीते लंबे अरसे से व्यापक बारिश न होने से इन फसलों को नुक्सान हो रहा है।

सिरमौर जिले में अधिकतर किसान सिंचाई के लिए बारिश पर निर्भर रहते हैं। जहां सिंचाई का साधन है, केवल ऐसे किसानों की फसलें ही बची हैं और अन्य जगह मुरझाने लगी हैं। ऊपर से प्रचंड गर्मी पड़ रही है। जिले में तापमान 35 से 42 डिग्री तक पहुंच रहा है। उधर, मौसम विभाग की मानें तो अभी बारिश के आसार कम ही नजर आ रहे हैं।
बारिश न होने से किसान मक्की की बुआई भी नहीं कर पा रहे हैं। किसान रमेश ठाकुर ने बताया कि उन्होंने टमाटर और शिमला मिर्च लगाई है। सिंचाई के लिए वे बारिश पर निर्भर हैं। लंबे अरसे से बारिश न होने से पानी के स्रोत भी सूख गए हैं। उन्होंने बताया कि यदि जल्द बारिश नहीं हुई तो उन्हें नुक्सान उठाना पड़ेगा। किसान राजेश कुमार ने बताया कि मक्की की बुआई के लिए देरी हो रही है। बारिश न होने से यह कार्य भी रुका हुआ है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News