पानी व गारबेज कलैक्शन की दरों में वृद्धि पर नागरिक सभा उग्र, महापौर कार्यालय के बाहर किया प्रदर्शन

Friday, Sep 27, 2019 - 08:56 PM (IST)

शिमला (तिलक राज): शिमला नागरिक सभा ने पानी व गारबेज कलैक्शन की दरों में की गई वृद्धि के खिलाफ नगर निगम के महापौर कार्यालय के बाहर जोरदार प्रदर्शन किया। नागरिक सभा ने चेताया है कि अगर जनता से लूट बंद न की गई तो नागरिक सभा जनांदोलन के जरिए जनता के साथ मिलकर सड़कों पर उतरेगी। नागरिक सभा के अध्यक्ष विजेंद्र मेहरा ने कहा कि गारबेज कलैक्शन की दरों में हर साल 10 प्रतिशत की वृद्धि किसी भी रूप में मान्य नहीं होगी। उन्होंने कहा कि शिमला शहर में पानी की दरों में भारी वृद्धि व सीवरेज सैस के नाम पर भारी लूट की जा रही है।

उन्होंने कहा कि मर्ज एरिया के लोगों द्वारा सभी तरह के टैक्स देने के बावजूद भी उन्हें महंगी दरों पर पानी दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मर्ज एरिया के लोगों से कमर्शियल दरों पर पानी के बिल वसूलने बंद किए जाएं। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन बिलों के माध्यम से गरीब जनता पर और ज्यादा बोझ पडऩा तय है। एक तरफ नगर निगम पानी व कूड़े की दरों में भारी वृद्धि कर रहा है, वहीं दूसरी ओर किराएदारों पर मकान मालिकों की ओर से और ज्यादा बोझ लादा जाना तय है।

उन्होंने आरोप लगाया कि नगर निगम कॉर्पोरेट घरानों को फायदा पहुंचाने के उद्देश्य से कार्य कर रहा है। इसी मुहिम के तहत पानी व कूड़े के निजीकरण की साजिशें रची जा रही हैं। शिमला में जल प्रबंधन निगम लिमिटेड का गठन करके नगर निगम की शक्तियों को कमजोर किया गया है व पानी के निजीकरण की पटकथा लिखी जा रही है जोकि नागरिक सभा को कतई मंजूर नहीं है। उन्होंने कहा की पानी व सीवरेज की दरों में बढौतरी कर एक बार फिर भाजपा शासित नगर निगम ने यह साबित कर दिया है कि वर्तमान नगर निगम जनता विरोधी है।

नागरिक सभा ने मांग की है कि गारवेज कलस्क्शन की दरों में हर साल 10 प्रतिशत बढ़ौतरी का निर्णय तुरन्त वापस लिया जाए। सभा ने यह भी मांग की है कि पानी की दरों में की गई बढ़ौतरी वापस ली जाए तथा सीवरेज सैस को पूरी तरह समाप्त किया जाए।

Vijay