नड्डा का दावा, 48 महीनों में तैयार हो जाएगा AIIMS

punjabkesari.in Monday, Oct 09, 2017 - 04:15 PM (IST)

बिलासपुर (मुकेश): केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि बिलासपुर के कोठीपुरा स्थित प्रस्तावति एम्स 48 महीनों में बनकर तैयार हो जाएगा। कोठीपुरा में एम्स की प्रस्तावित जमीन का निरीक्षण करने के बाद केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अभी तक उन्होंने जमीन देखी नहीं थी इसलिए वो इस जगह को समझ लेना चाहते हैं और उसी के अनुसार उसकी डिजाइनिंग तैयार होगी। उन्होंने कहा कि इसको लेकर मैं खुद प्रदेश सरकार से बातचीत भी करूंगा। इसके लिए करीब 48 माह का वक्त लगेगा। वह इस संबंध में दिल्ली भी बैठक लेने जा रहे हैं। 


पहले साल तैयार होगा एम्स का डिजाइन
उन्होंने कहा कि पहले साल एम्स का डिजाइन तैयार होगा। डिजाइनिंग का काम देने से पहले उस फर्म का पिछला सारा रिकॉर्ड देखा जाएगा और इसकी बिड के लिए कम से कम 5 हजार करोड़ रुपए का काम किया होना लाजमी है तथा इसके बाद संबंधित कंपनी की फाईनैंसियल हैसियत देखी जाएगी। फर्म की फाईनैंसिल हैसियत कम से कम एक हजार करोड़ रुपए की होनी चाहिए। नड्डा ने कहा कि इस संस्थान में हम मोस्ट मॉडर्न फेसिलिटी को जोड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि एम्स ऐसा होगा, जहां से पेशेंट अंदर आएगा वहां से अटेंडेंट नहीं आएगा। जहां से अटेंडेंट आएगा वहां से डॉक्टर नहीं आएगा। इसके लिए एम्स को तैयार करते समय हर चीज का ध्यान रखना पड़ता है। 


प्रदेश सरकार ने भी एम्स के लिए काफी सहयोग दिया
उन्होंने कहा कि बिलासपुर में हुई ऐतिहासिक रैली की फोटो प्रधानमंत्री ने अपने इंस्टाग्राम पर भी पोस्ट की है। उन्होंने लुहणू में आयोजित इस रैली की सफलता को टीम वर्क करार देते हुए कहा कि यह सब सभी कार्यकर्ताओं की मेहनत से ही संभव हुआ है। इसी कारण यह रैली प्रदेश के इतिहास में सबसे बड़ी रैली बनी है। नड्डा ने कहा कि एम्स के लिए अभी तक 681 बीघा जमीन ही स्थानांतरित हुई है। उन्होंने बताया कि एम्स के लिए बाकि बची करीब 480 बीघा जमीन को शीघ्र स्थानांतरित करवाने के लिए प्रदेश सरकार को कहा गया है। प्रदेश सरकार ने भी एम्स के लिए काफी सहयोग दिया है। 
 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News